करते हैं आप भी पेशाब करते वक्त ऐसी गलती, तो जिंदगी भर भुगतना पड़ेगा परिणाम….

इसमें कोई शक नहीं कि जब तक व्यक्ति का शरीर तंदरुस्त नहीं रहता, तब तक व्यक्ति किसी चीज या किसी काम की तरफ ध्यान नहीं दे पाता. जी हां मानव के शरीर में कई तरह के फंक्शन्स होते है, जो उसके शरीर को सुचारु रूप से चलने में सहायता करते है. ऐसे में शरीर के हर फंक्शन का फिट रहना जरुरी है. बता दे कि यदि इन फंक्शन्स में जरा सी भी खराबी आ जाए तो ये इस बात का संकेत है, कि हम जल्द ही बीमार होने वाले है. गौरतलब है कि मूत्र विसर्जन भी शारीरिक फंक्शन का ही एक हिस्सा है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस क्रिया से शरीर के अंदर से सभी तरह के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते है.

इसके इलावा डीहाइड्रेशन के कारण शरीर के लिए पानी बेहद जरुरी है. अब ये तो सब जानते ही है कि शरीर के हर हिस्से में पानी जरूर मौजूद होता है. यही वजह है कि व्यक्ति को दिन में दस से पंद्रह गिलास पानी पीने की सलाह भी दी जाती है. हालांकि जरूरत के अनुसार पानी पीने की मात्रा कम या अधिक भी की जा सकती है. बता दे कि आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल रहा है या नहीं इसकी पहचान आप अपने पेशाब से भी कर सकते है. जी हां यदि आपको पेशाब गर्म या सामान्य मात्रा में आता है तो आप सामान्य रूप से पानी पी सकते है, लेकिन यदि आपके पेशाब का रंग ज्यादा पीला है और इसमें से बदबू भी आती है, तो समझ जाईये कि आपके शरीर के अंदर पानी की कमी है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हर व्यक्ति दिन में कई तरह के आहार खाता है और इन्ही आहारों की वजह से पेशाब संबंधी समस्या होती है. जैसे कि अधिक मसालेदार भोजन का सेवन करना या खाने में प्याज और लहसुन का बहुत अधिक सेवन करने से भी पेशाब में बदबू आने लगती है. इसके साथ ही यदि आप एलकोहल यानि शराब का सेवन करते है तो इसकी बदबू भी आपके पेशाब से जरूर आएगी. गौरतलब है, कि यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन के कारण भी ऐसा हो सकता है. जी हां ये एक ऐसी बीमारी है, जिसके कारण महिलाओ के पेशाब से अजीब तरह की बदबू आने लगती है. बता दे कि यह एक तरह का संक्रमण ही है, जो पेशाब की थैली में मौजूद होता है और इस संक्रमण के कारण जलन भी होती है.

इसलिए यदि आपके पेशाब से बदबू आने लगे तो इस बारे में डॉक्टर से बातचीत जरूर करे और अपना इलाज करवाएं. वैसे ये तो सब जानते है कि डाइबिटीज ऐसी बीमारी है जो यदि किसी व्यक्ति को एक बार हो जाए तो जीवन भर उसके साथ रहती है. बता दे कि ब्लड में शुगर की मात्रा ज्यादा होने से ये बीमारी होती है. गौरतलब है कि किडनी से जब अधिक मात्रा में शुगर का स्त्राव होने लगता है तब भी पेशाब से अजीब तरह की बदबू आती है. इसके इलावा यदि आप अपने गुप्त अंगो की सफाई पर ठीक से ध्यान न दे, तो इससे भी कई तरह के संक्रमण हो सकते है और यदि आपने समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया, तो इससे ओवेरियन कैंसर भी हो सकता है.

बता दे कि कुछ बीमारिया ऐसी भी होती है जो परिवार की देन होती है यानि वंशज होती है. ऐसे में यदि आप कितना भी बचाव क्यों न कर ले, लेकिन आप इसके घेरे में आ ही जाते है. वही अगर गर्भवती महिलाओ की बात करे तो कई बार शुरुआत के दिनों में महिलाओ को ये पता नहीं चलता कि वह गर्भवती है, लेकिन यूरिन के संकेतो से इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है. इसके इलावा आपके लिए ये जान लेना भी जरुरी है कि यौन संक्रमण से संबंधित बीमारिया कितनी खतरनाक और जानलेवा होती है. जी हां ऐसे में यदि आपके पेशाब से बदबू आती है, तो आपको यौन संक्रमण भी हो सकता है और इसका इलाज करवाना बेहद जरुरी है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com