अब चाहे जमा करें या निकालें पैसे, देना होगा ट्रांजैक्शन चार्ज, नियम आज से लागू

नई दिल्‍ली: बैंकों ने कैशलेस इकोनॉमी की दिशा में देश को खींचने की कवायद को बड़ा झटका दे दिया है। अब देश के निजी बैंक तय सीमा से अधिक बैंकिंग ट्रांजैक्शन या कैश विड्रॉवल करने पर ट्रांजैक्शन चार्ज वसूलेंगे। ट्रांजैक्शन चार्ज का यह नया नियम एक मार्च 2017 यानी आज से लागू हो गया है।

उत्तर प्रदेश में नोटबंदी के बाद भी ऑटो कंपनियों की बिक्री नही हुई प्रभावित

अब चाहे जमा करें या निकालें पैसे, देना होगा ट्रांजैक्शन चार्ज, नियम आज से लागूSBI ने दिए तीन फ्री ट्रांजैक्शन

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई ने कैश के लिए नए नियमों का ऐलान कर दिया है। हालांकि एसबीआई के नियम मौजूदा वित्त वर्ष खत्म होने पर एक अप्रैल से प्रभावी होंगे। एसबीआई के मुताबिक अब उसके खाताधारक अपने होम ब्रांच से महीने में महज तीन बार कैश लेनदेन कर सकते हैं। एसबीआई ने तीन फ्री टांजैक्शन के बाद चौथे ट्रांजैक्शन से प्रति ट्रांजैक्शन 50 रुपये वसूलने का ऐलान किया है।

सुनाई दे रही है अच्छे दिन की आहट, प्रति व्यक्ति आय 10 फीसदी बढ़ने के आसार

HDFC ने दिए चार फ्री ट्रांजैक्शन

देश के सबसे बड़े निजी बैंक एचडीएफसी के नया नियम के तहत अब कोई भी ग्राहक अब एक महीने में चार बार कैश निकालने और कैश जमा करने के ट्रांजैक्शन को मुफ्त में कर सकेगा। पांचवें और उसके बाद के सभी ट्रांजैक्शन पर बैंक 150 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन चार्ज वसूलेगा। साथ ही इस 150 रुपये के ट्रांजैक्शन चार्ज पर आपको अलग से टैक्स और सेस भी अदा करना होगा।

वहीं नॉन होम ब्रांच से एक दिन में 25,000 रुपये की निकासी करने पर किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। लेकिन इससे अधिक रकम पर प्रति हजार निकासी पर पांच रुपये या न्यूनतम चार्ज 150 रुपये चुकाने होंगे। इस ट्रांजैक्शन पर भी ग्राहकों को टैक्स और सेस अलग से अदा करना होगा।

खबर के मुताबिक बैंक के सीनियर सिटिजन ग्राहकों और नाबालिग बैंक खाताधारकों के लिए प्रति दिन निकासी सीमा 25,000 रुपये रहेंगी, हालांकि इन खाताधारकों पर कोई चार्ज अथवा टैक्स नहीं लगेगा। इसके साथ ही नोटबंदी के बाद बैंक द्वारा लगाया गया कैश हैंडलिंग चार्ज तत्काल प्रभाव से हटा लिया गया है। 

AXIS ने दिए पांच फ्री ट्रांजैक्शन

वहीं एक्सिस बैंक ने अपने ग्राहकों को एक महीने में पांच कैश ट्रांजैक्शन फ्री दिए हैं। एक्सिस बैंक की गाइडलाइन के मुताबिक उसके ग्राहक पांच फ्री ट्रांजैक्शन के साथ एक महीने में 10 लाख रुपये तक की निकासी बिना किसी भुगतान के कर सकते हैं। इसके ऊपर किए गए कैश ट्रांजैक्शन पर बैंक चार्ज वसूल करेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com