स्त्रियों के ये अंग बड़े होते हैं वह होते हैं भाग्यशाली, जीवन में प्यार और पैसा सब कुछ होगा हासिल…

समुद्र शास्त्र, ज्योतिष शास्त्र का ही एक अंग है। जिसमें व्यक्ति के शारीरिक बनावट के आधार पर उसके गुण-दोषों और उसके भविष्य की सम्भावनाओं के बारे में विश्लेषण किया गया है। ये ठीक वैसे ही है जैसे हाथ की रेखाओं को देखकर किसी भी इंसान के स्वभाव और भविष्य के बारे में बताया जाता है। समुद्रशास्‍त्र में स्‍त्री और पुरुषों दोनो के कई शुभ अंगों और उनके लक्षणों के विषय में बताए गया है, जिसके माध्यम में आप स्‍त्री पुरुष के अंगों की बनावट को देखकर आप उनके बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं। आज हम इसी आधार पर आपको मह‌िलाओं के उन 10 शारीरिक लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जो कि उनके लिए बेहद भाग्यशाली साबित होते हैं। तो चलिए जानते हैं इन लक्षण विशेष के बारे में..

जी हां, लड़क‌ियों के काले लम्बे बाल ना सिर्फ उनकी खूबसूरती के परिचायक होते हैं, बल्कि ये लंबे बाल उनके भाग्‍यशाली होने की भी न‌िशानी है। यही वजह है क‌ि देवी की प्रत‌िमाओं में उनके काले-लम्बे और रेशमी बाल द‌िखाए जाते हैं, क्योंक‌ि ये शुभता और सौंदर्य की न‌िशानी है।

लंबी गर्दन भी सौंदर्य के साथ ही सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है, ऐसी गर्दन वाली स्त्री शुभ लक्षणों वाली मानी गई हैं, इनके भाग्य में हर तरह का सुख-सुविधा और ऐश्वर्य होता है।

वहीं स्त्री के वक्षों का बड़ा होना भी शुभ लक्षण माना जाता है, मान्यता है कि जहां छोटे वक्ष दुख और परेशान‌ियों का सबब बनते हैं वहीं बड़े वक्ष सुख, सौभाग्य और धन संपदा की प्राप्त‌ि का सूचक है। यही वजह है क‌ि प्राचीन काल से ही देव‌ी प्रत‌िमा में उभरे वक्ष को द‌िखाया जाता है।

स्त्री के नाभ‌ि का बड़ी और गहरी होना भी शुभ लक्षण माना गया है। समुद्रशास्‍त्र के अनुसार जिस स्त्री की नाभि बड़ी, गहरी और दाएं ओर मुड़ी होती है तो ऐसी स्‍त्री धन, सुख और संतान से संपन्न होती है, संसारिक और पारीवारिक जीवन का पूरी आनंद प्राप्त करती है।

माथे का बड़ा होना भी 

स्त्रियों के ल‌िए शुभ लक्षण माना गया है, ऐसी कन्या का विवाह उच्च कुल में होता है और शादी के बाद ये अपने पति और घर-परिवार के लिए बेहद भाग्यशाली सिद्ध होती है।

समुद्रशास्‍त्र के अनुसार लंबे हाथ भी सौभाग्‍य का सूचक होते हैं।जिन महिलाओं के हाथ लंबे होते हैं, उनका किस्मत इतनी अच्च्छी होती है कि वो कम मेहनत करके भी पैसों और ऐशों आराम का पूरा सुख पा सकती हैं। साथ ही इनका भाग्य इतना तेज होता है कि उसका प्रभाव इनके साथ रहने वाले लोगों पर भी पड़ता है।

समुद्रशास्‍त्र में लंबे और च‌िकने पैर देवी लक्ष्मी के समान शुभ माने गये हैं। ऐसी लंबी टांगों वाली महिलाएं को विरासत से ही काफी कुछ मिलाता है जो इन्‍हें कभी आर्थिक तंगी का शिकार नहीं होने देता।

इसके साथ ही समुद्रशास्‍त्र में मांसल और पुष्ट जंघा को भी सौभाग्यशाली होने का संकेत माना गया है, ऐसी जांघो वाली महिलाएं बेहद भाग्यशाली होती है और साथ ही इन्हे अपने पति का पूरा प्यार और स्नेह मिलता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com