साइबर सिटी गुरुग्राम में दिखा रॉल्स रॉयस का जलवा, लोग हुए दीवाने
साइबर सिटी गुरुग्राम में दिखा रॉल्स रॉयस का जलवा, लोग हुए दीवाने

साइबर सिटी गुरुग्राम में दिखा रॉल्स रॉयस का जलवा, लोग हुए दीवाने

गुरुग्राम। साइबर सिटी के एंबियंस ग्रीन में चल रहे दो दिवसीय विंटेज कार प्रदर्शनी का रविवार को समापन हो गया। प्रतियोगिता में हिस्सा ले रही 125 विंटेज व क्लासिक कारों के साथ 35 विंटेज दोपहिया वाहनों ने लोगों का खासा आकर्षित किया।साइबर सिटी गुरुग्राम में दिखा रॉल्स रॉयस का जलवा, लोग हुए दीवाने

भारत की समृद्ध संस्कृति व विरासत की झलक प्रस्तुत करती कारों की प्रदर्शनी का आगंतपकों ने लुत्फ उठाया, साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने भी लोगों को बांधे रखा। 21 गन सैल्यूट की ओर से आयोजित कार प्रदर्शनी में देश-विदेश के नामी कार विशेषज्ञ व विश्लेषकों ने परिणाम की घोषणा की, जिसमें दिल्ली से आई डेन गिडवानी की 1937 मॉडल रॉल्स रॉयस 25/30 को बेस्ट ऑफ द शो का अवार्ड दिया गया।

विंटेज कारों के चयन प्रक्रिया में कार की खूबसूरती, रखरखाव, स्टाइल व इतिहास को ध्यान में रखते हुए किया गया। शनिवार को दिल्ली के इंडिया गेट से हरी झंडी दिखाकर गुरुग्राम के साइबर ग्रीन लाया गया था। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे पर्यटन मंत्रालय के संयुक्त सचिव सुमन बिल्ला ने कहा कि विंटेज कारों में लोगों की बढ़ती दिलचस्पी हमारे विरासत की झलक के प्रति लोगों की दीवानगी को दर्शाती है। खासकर पिछले कुछ दशकों में कारों के प्रशंसक इन विंटेज कारों को काफी पसंद कर रहे हैं।

21 गन सैल्यूट की ओर से आयोजित कार प्रदर्शनी में देश-विदेश के नामी कार विशेषज्ञ व विश्लेषकों ने परिणाम की घोषणा की। शनिवार को दिल्ली के इंडिया गेट से हरी झंडी दिखाकर गुरुग्राम के साइबर ग्रीन लाया गया था। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पर्यटन मंत्रालय के संयुक्त सचिव सुमन बिल्ला ने कहा कि विंटेज कारों में लोगों की बढ़ती दिलचस्पी हमारे विरासत के प्रति लोगों की दीवानगी को दर्शाती है। पिछले कुछ दशकों में विंटेज कारों की लोकप्रियता बढ़ी है।

विशेषज्ञों की टीम ने किया चयन

विजेता के चयन के लिए 40 कार विशेषज्ञों की टीम बनाई गई थी, जिन्होंने कारों की खूबसूरती, रखरखाव, स्टाइल व इतिहास आदि 15 ङ्क्षबदुओं पर गौर किया। निर्णायक दल में क्रिस्टन एच, पॉल वुड, पीटर लॉरसेन, शिन इचि एक्को जैसे विख्यात कार विशेषज्ञ शामिल रहे।

इन कारों का भी रहा जलवा

डेन गिडवानी की 1937 मॉडल रॉल्स रॉयस, मुंबई के विवेक एवं जीटा गोयनका की 1930 मॉडल रॉल्स रॉयस फैंटम दो, सबसे पुरानी कार 1903 की हम्बरेट्स, 1908 की सिल्वर घोस्ट, 1965 सिल्वर, अमेरिका की 1939 मॉडल डेलेज डी-आठ और यूके की सिल्वर क्लाउड, 1942 मॉडल द पैकर्ड लिमो, रॉबर्ट गेंस-कूपर की रॉल्स रॉयस सिल्वर क्लाउड-तीन आदि।

ये बने अल्टीमेट ऑटोमोबाइल्स वर्ग के विजेता

1- प्रीवार क्लासिक यूरोपियन : डीलेग डीबी-129 (1939)

2- प्रीवार क्लासिक अमेरिकन: ग्राहम पीज टूरर (1929, मालिक यशवर्धन रुईया)

3- पोस्ट वार क्लासिक यूरोपियन:  पोंटिएक पारिसिनी (1966, मालिक रंजीत प्रताप)

4- पोस्ट वार क्लासिक अमेरिकन: पेंटाइक पेरिसिनिया (1960, मालिक जिम्मी टाटा)

5- कंवर्टिबल एंड रोडस्टर अमेरिकन: कैडिलक सीरीज 62 (1952, मालिक अनिरुद्ध कासलीवाल)

6- कंवर्टिबल एंड रोडस्टर यूरोपियन: सनबीम अल्पाइन सीरीज 3 (1963, मालिक इश्तियाक नागरी)

7- रोल्स रॉयस क्लासिक: रोल्स रॉयस 25/30 गुर्नी न्यूटिंग (1937)

8- बेंटले क्लासिक : बेंटले लेमंस 3 लिटर (1922, मालिक रॉबिन और पीटर ब्रिग्स)

9- क्लासिक लिमोजिन: ब्यूक 90 लिमिटेड (1940 मालिक केटीएस तुलसी)

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com