#बड़ी खबर: अगर आप भी बैंक खाता बंद करना चाहते हैं तो ये डॉक्यूमेंट जरुर रखे साथ में....

#बड़ी खबर: अगर आप भी बैंक खाता बंद करना चाहते हैं तो ये डॉक्यूमेंट जरुर रखे साथ में….

बार-बार बैंक कॉल्स या असुविधाओं से परेशान आकर अगर आप खाता बंद करने की सोच रहे हैं तो अब ये डॉक्यूमेंट जरूरी हो गया है। देखिए #बड़ी खबर: अगर आप भी बैंक खाता बंद करना चाहते हैं तो ये डॉक्यूमेंट जरुर रखे साथ में....

दरअसल, पहले बैंक खाता खोलने के लिए आधार अनिवार्य था। लेकिन अब बैंक खाता बंद करने के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। लीड बैंक अधिकारी जीएस मल्होत्रा ने खाताधारकों से जल्द से जल्द अपना बैंक अकाउंट नंबर आधार से लिंक कराने का आह्वान किया है। 

31 दिसंबर तक आधार लिंक ना करवाया तो फ्रीज होगा खाता 
रिजर्व बैंक की गाइडलाइंस के अनुसार सभी बैंक उपभोक्ताओं 31 दिसंबर तक बैंक खाते के लिए आधार नंबर बैंक में जमा करना अनिवार्य है। ऐसा न करने पर 31 दिसंबर के बाद बैंक ऐसे खातों को फ्रीज कर सकता है। 

खाता फ्रीज होने के बाद पूरी आशंका है कि खातों को रिजर्व बैंक और आयकर विभाग की अनुमति के बिना दोबारा एक्टिव कराना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में सभी उपभोक्ताओं के लिए बेहतर यही होगा कि वे 31 दिसंबर से पहले अपना बैंक खाता आधार से लिंक करा लें।  

जनधन खातों पर विशेष नजर 
आयकर और लीड बैंक के सूत्रों की मानें तो नोटबंदी के बाद से जनधन खातों पर विशेष नजर रखी जा रही है। दरअसल साल 2014 के बाद से जीरो बैलेंस पर फतेहाबाद जिले में हजारों लोगों के जनधन खाते खोले गए। लेकिन अगले एक साल तक इनमें से अधिकतर खातों में कोई लेन-देन ही नहीं हुआ।  

बीते साल नवंबर में नोटबंदी की घोषणा के बाद एकाएक इन खातों में धड़ाधड़ पैसे जमा होने लगे। जिसके बाद आयकर विभाग की भी नजर जनधन खातों पर पड़ी। लीड बैंक के आंकड़ों की मानें तो नोटबंदी के बाद फतेहाबाद जिले के बैंकों में पुराने नोटों की शक्ल में तकरीबन 12 सौ करोड़ से अधिक की धनराशि जमा हुई। इसी तरह फतेहाबाद जिले के सैकड़ों जनधन खातों में भी करोड़ों रुपये जमा हुए थे। 

 बैंक शाखाओं में ही खुलेंगे आधार केंद्र 
सूत्रों की मानें तो जल्द ही विभिन्न बैंकों की शाखाओं में भी आधार केंद्र बनाये जा सकते हैं। हालांकि फतेहाबाद जिले में इसकी संभावना काफी कम है। क्योंकि जिले में पहले से ही लगभग 95 फीसदी आधार कार्ड बनाये जा चुके हैं। खुद जिला प्रशासन इसकी पुष्टि कर चुका है। लेकिन जिन इलाकों में अभी आधार कार्ड नहीं बने हैं, उन इलाकों के बैंकों में ही आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। इस प्रक्रिया में जिन खाताधारकों का बैंक में आधार कार्ड लिंक नहीं होगा, उनका आधार कार्ड बनवाकर खाते को लिंक कर दिया जाएगा और आधार कार्ड की कॉपी उपभोक्ता को दी जाएगी।  
केवाईसी खाता बंद करने के लिए लिया जाता है। लेकिन अब केवाईसी में भी आधार नंबर मांगा जा रहा है ताकि खाता बंद करने से पहले उसे आधार लिंक किया जा सके। इससे बंद होने वाले खाते में पुरानी ट्रांजेक्शन की भी जानकारी मिल सकेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com