बड़ा तोहफा: पार्कों में खुलेंगे ‘बुक कैफे’ हेल्थ एटीएम और होंगे GPS बेस साइकिल प्वाइंट…

पार्को में मॉर्निंग और ईवनिंग वॉक करने वाले लोगों को जल्द ही बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है। शहर के एक दर्जन पार्कों में हेल्थ एटीएम स्थापित किए जाएंगे। इसके अलावा बुक कैफे खोले जाएंगे।

इनमें बुजुर्गों की सहुलियत का खास ख्याल रखा जाएगा। शुक्रवार को मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम की अध्यक्षता में हुई स्मार्ट सिटी की बैठक में तीन करोड़ रुपये का प्रस्ताव पारित कर दिया गया। मंडलायुक्त ने अफसरों को जल्द इस दिशा में काम करने के निर्देश दिए। 

मंडलायुक्त कार्यालय में बैठक में मंडलायुक्त ने कहा कि स्मार्ट सिटी में सुविधाओं के बेहतर होने के साथ-साथ आम लोगों की फिटनेस भी दुरुस्त रहे। शहर में बड़े पार्कों में हजारों लोग आते हैं, जिनमें सबसे अधिक सीनियर सिटीजन होते हैं। ऐसे लोगों की सेहत की जांच की नियमित व्यवस्था वहीं पार्क में कराने की योजना बनाई गई है।

हर पार्क में एक हेल्थ एटीएम होगा जहां ब्लड प्रेशर और शुगर सहित कॉमन बीमारियों की जांच की सुविधा होगी। जल्द ही इसे अमल में लाया जाएगा। इसके साथ की बुक कैफे भी होंगे, ताकि लोग पार्क में समय बिताने के साथ ही किताबें भी पढ़ सकें। 

शहर में जीपीएस बेस साइकिल प्वाइंट बनेंगे

शहर में बढ़ते प्रदूषण व ट्रैफिक समस्या को देखते हुए जीपीएस आधारित साइकिल प्वाइंट बनाए जाएंगे। खास बात होगी कि यात्री साइकिलें किराए पर लेकर मेट्रो स्टेशन या अन्य गंतव्य पर जा सकेंगे। उद्देश्य होगा कि राजधानी में दो व चारपहिया के स्थान पर साइकिल को बढ़ावा देना। इससे सेहत भी बेहतर रहेगी और प्रदूषण भी नियंत्रण करने में मदद मिलेगी। इसका पूरा प्रस्ताव लखनऊ स्मार्ट सिटी लिमिटेड की 10वीं बोर्ड बैठक में बनाने के दिए गए।

नौवीं बैठक के कार्यवृत्त को मंजूरी

इससे पूर्व मंडलायुक्त मुकेश मेश्रम ने 9वीं बोर्ड बैठक के कार्यवृत्त की पुष्टि करने के उपरान्त निर्देश देते हुए कहा कि अर्बन मोबिलिटी नोड परियोजना कार्यान्वयन के लिए नियुक्त फर्म द्वारा प्रथम चरण में 46 नोड्स पर कार्य किया जाना प्रस्तावित है। इसके अंतर्गत फर्म द्वारा ट्रैफिक सर्वे, टोपोग्राफिक व ड्रोन द्वारा कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

इसी क्रम में मेट्रो, सिटी ट्रांसपोर्ट, लोकल आटो रिक्शा यूनियन आदि स्टेक होल्डर को सम्मिलित करते हुए रिक्त/नजूल भूमि पर पार्किंग अथवा पार्क निर्माण संबंधी प्रस्ताव सम्मिलित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज व पैन क्षेत्र के समस्त स्कूलों की मरम्मत एवं स्मार्ट क्लासेज का निर्माण कराए जाने के निर्देश दिए।

राज्य ललित कला अकादमी से समन्वय स्थापित करते हुए पूर्व से निर्मित पेंटिंग की फ्रेमिंग कराकर स्मार्ट सिटी भवन व अन्य शासकीय कार्यालयों में लगाने के निर्देश लखनऊ स्मार्ट सिटी लिमिटेड को दिए गए।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com