पोकेमॉन गो का बढ़ता क्रेज

इंटरनेट पर इन दिनों ‘पोकेमॉन गो’ (Pokemon Go) छाया हुआ है। फेसबुक हो या ट्विटर, हर जगह इस गेम को लेकर बात हो रही है। खबरों में भी पोकेमॉन गो खेलने वालों के साथ हो रही घटनाओं का खूब जिक्र हो रहा है। कहीं कोई इस गेम को खेलते हुए पानी में गिर गया, कोई किसी के घर में घुस गया, कोई लूट लिया गया, किसी को चाकू घोंप दिया गया तो किसी को डेडबॉडी मिल गई।

पोकेमॉन गो का बढ़ता क्रेज

क्या है पोकेमॉन गो?

पोकेमॉन गो एक ऑगमेंटेड रिऐलिटी ऐप है। यह गेमिंग ऐप फोन के जीपीएस और कैमरे को इस्तेमाल करता है। इस गेम में प्लेयर्स को डिजिटल पोकेमॉन को असली दुनिया में घूमते हुए पकड़ना होता है।
90 के दशक में बेहद पॉप्युलर था पोकेमॉन
1990 में सतोशी ताजिरी ने पोकेमॉन का कॉन्सेप्ट पेश किया था। उन्हें दरअसल पतंगे पकड़ने का बहुत शौक था। वह गेम्स भी पसंद करते थे। ऐसे में उन्होंने दोनों चीजों को मिलाकर इस गेम का कॉन्सेप्ट पेश किया था। इसमें पोकेमॉन को पकड़ना होता था। संभव है आपने भी यह गेम खेला हो। ‘पोकेमॉन गो’ 90 के दशक में पॉप्युलर रहे इसी विडियो गेम का संस्करण है।
Pokemon Go hands on
गेमप्ले
गेमप्ले आपकी भौगोलिक स्थिति के हिसाब से तय किया जाता है। इसके लिए यह ऐप गूगल मैप्स इस्तेमाल करता है। अगर आप किसी झील वगैरह के पास हैं तो आपको वॉटर पोकेमॉन ढूंढना होगा, अगर जंगल या पार्क में हैं तो ग्रास या बग टाइप का पोकेमॉन तलाश करना होगा।
प्लेयर पोकेमॉन नाम के वर्चुअल क्रीचर्स को पकड़ सकते हैं, ट्रेन कर सकते हैं और लड़ सकते हैं। यह वैसे तो फ्री गेम है, मगर कुछ अडिशनल आइटम्स के लिए इन-ऐप परचेजिंग की जा सकती है। गेम के दौरान आपको कुछ ऐसी जगहें भी चिह्नित मिलेंगी, जहां जाकर आप इन वर्चुअल क्रीचर्स को ट्रेन कर सकते हैं। पोकेमॉन को पकड़ने के लिए यूजर्स को उनपर लाल और सफेद रंग के पोके बॉल्स को छोड़ना होता है।
टूटे पॉप्युलैरिटी के रिकॉर्ड
यह गेम 5 जुलाई को लॉन्च हुआ था। कुछ अन्य पॉप्युलर ऐप्स से तुलना करते हुए इसकी पॉप्युलैरिटी इस तरह से पता लगाई जा सकती है कि पिछले 4 साल में जितने लोगों ने टिंडर डाउनलोड किया, उतने लोगों ने इसे सिर्फ एक हफ्ते में ही डाउनलोड कर लिया। इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप से भी ज्यादा वक्त लोग पोकेमॉन को पकड़ने में लगा रहे हैं। पूरी दुनिया में यह गेम धूम मचा रहा है। इस गेम्स के यूजर्स की संख्या उतनी ही होने जा रही है, जितने यूजर ट्विटर पर हैं।
pokemon-go2
गेम के हैं कई खतरे
इस गेम्स के कई खतरे भी हैं, मगर लोग इसके लिए दीवाने होते जा रहे हैं। लोग गेम्स खेलने में इतने मशगूल होते हैं कि उन्हें अपने आपसापस के माहौल का ध्यान नहीं रहता। संभव हो कि वे अचानक ट्रैफिक वाली सड़क पर चलने लग जाएं या किसी तालाब या गड्ढे वगैरह में गिर जाएं। खो जाने का खतरा भी है। बहुत से यूजर्स सनबर्न, डिहाइड्रेशन या किसी कीड़े वगैरह के भी शिकार हो सकते हैं।
पूरी दुनिया में छाई हैं खबरें
कई बार तो यूजर पोकेमॉन ढूंढने ऐसी जगहों पर चले गए, जहां वे लूट लिए गए या फिर अन्य तरह के हमलों के शिकार हो गए। एक शख्स को तो पोकेमॉन ढूंढने के चक्कर में डेडबॉडी मिल गई। कुछ लोगों से लूटपाट हुई है तो कुछ पर अन्य तरह के हमले भी। विदेशों में यह ट्रेंड भी देखा जा रहा है कि जो बच्चे सुबह देर तक सोए रहते थे, वे सूरज निकलने से पहले ही पोकेमॉन को ढूंढने निकल जा रहे हैं। कुछ लोगों ने आपत्ति जताई कि उनके घर या प्रॉपर्टी को पोकेमॉन जिम के तौर पर चिह्नित किया गया है।
सिक्यॉरिटी भी है खतरा
गेम के डिवेलपर निऐंटिक की इस बात को लेकर खूब आलोचना हुई कि यह गेम यूजर्स की बहुत सारी इन्फर्मेशन ऐक्सेस करता है। यह यूजर के ईमेल अड्रेस, आईपी अड्रेस, वेब पेज यूज्ड और लोकेशन को ट्रैक करता है। यानी इस गेम को खेलने पर आपका पूरा गूगल अकाउंट निऐंटिक के पास होगा। कंपनी ने भरोसा दिलाया है इसे ठीक करने का, मगर तब तक अगर कोई निऐंटिक को हैक कर ले, /यूजर्स की बहुत सारी पर्सनल जानकारी रिस्क पर होगी।
भारत में कब आएगा?
अभी यह ऐप भारत में ऑफिशली लॉन्च नहीं हुआ है, मगर कुछ लोगों ने इसका apk डाउनलोड किया है। ऐपल डिवाइसेज के लिए एक्सटर्नल ऐप स्टोर इस्तेमाल करना होगा। मुंबई और दिल्ली में प्लेयर्स का कहना है कि उन्हें पोकेमॉन मंदिरों में मिल रहा है। गेम्स बनाने वालों ने इसे जल्द ही पूरी दुनिया के लिए लॉन्च करने का वादा किया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com