तुर्की में सरेआम रूसी राजदूत की गोली मारकर हत्या, हमलावर कर रहा था नारेबाजी

russia_1482174967तुर्की में रूस के राजदूत एंड्री कार्लोव की सोमवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई। तुर्की की राजधानी अंकारा में रूसी राजदूत एंड्री पर हमलावर ने उस समय फायरिंग की, जब वह एक कला प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। अंकारा के मेयर के मुताबिक हमलावर तुर्की का पुलिसकर्मी था। इस हमले में तीन अन्य लोग घायल भी हुए हैं।
  रूसी विदेश मंत्रालय ने हमले में एंड्री के मौत होने की पुष्टि की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने बताया कि हमले में बुरी तरह जख्मी हुए एंड्री कार्लोव ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। उन्होंने बताया कि मामले की जानकारी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को दे दी गई है। रूस इसे आतंकी हमला मान रहा है। वहीं, हमले के बाद तुर्की के गृहमंत्री सुलेमान सोयलू घटनास्थल पर पहुंचे।  
तुर्की के विदेश मंत्री के मॉस्को रवाना होने से पहले यह हमला सामने आया है, जहां वह सीरिया पर अपने रूसी और ईरानी के साथ बातचीत करेंगे। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक हमलावर पहले प्रदर्शनी में पिस्टल लहराते हुए तुर्की भाषा में चिल्लाया, ‘हम अलेप्पो में मरते हैं, तो तुम यहां मरो। अलेप्पो और सीरिया में जो कर रहे हो उसको भूलो मत।
अगर सीरिया और अलेप्पो में हमारे लोग सुरक्षित नहीं हैं, तो आप सुरक्षित नहीं रहेंगे।’ इसके बाद उसने सबसे पहले हवाई फायरिंग की, जिससे वहां मौजूद लोग तितर-बितर हो गए। फिर उसने एंड्री को गोली मार दी। हमले में घायल होने एंड्री को फौरन अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उनको मृत घोषित कर दिया गया।
एनटीवी चैनल ने बताया कि हमले में एंड्री के अलावा तीन अन्य लोग भी घायल हुए हैं। वहीं, पुलिस ने घटनास्थल पर ही हमलावर को मार गिराया। सूटबूट पहने हमलावर ने पुलिस का पहचान पत्र दिखाकर प्रदर्शनी में घुसा था। 

हमले के बाद बेखौफ खड़ा रहा हमलावर 

रूसी राजदूत की हत्या करने के बाद हमलावर घटनास्थल पर बेखौफ खड़ा रहा। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक हमलावर कह रहा था, ‘सीरिया में अत्याचार करने वाले हर एक को अंजाम भुगतना होगा। यहां से मुझे सिर्फ मौत ही ले जा सकती है।’
दूतावास की ओर से आयोजित समारोह में एंड्री के साथ उनके निजी सुरक्षा कर्मी मौजूद नही थे। यह हमला सीरिया में रूस के हस्तक्षेप को लेकर तुर्की में हुए विरोध प्रदर्शन के बाद सामने आया है। एनटीवी के मुताबिक हमले में घायल बाकी लोगों का मध्य अंकारा के गुवेन हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है। 
 
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com