Whatsapp पर जरूर करें ये काम, नहीं होगी पर्सनल चैट, फोटो और वीडियो लीक

इस समय भारत में करोड़ों यूजर्स एक दूसरे को मैसेज भेजने के लिए Whatsapp का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, यूजर्स के मन में हमेशा यह डर बना रहता है कि कहीं उनकी निजी चैट, फोटो और वीडियो लीक न हो जाए। जाहिर आपके मन में भी यह डर बना होगा। तो आज हम आपको यहां कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर आप अपनी पर्सनल चैट, वीडियो और फोटो को सुरक्षित रख सकेंगे।

टच और फेस ID

यदि आप अपनी निजी चैट, फोटो और वीडियो को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो आप टच और फेस ID फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन फीचर के एक्टिवेट हो जाने के बाद आपकी अनुमति के बिना कोई भी आपकी पर्सनल चैट ओपन नहीं कर पाएंगा।   

कॉन्टैक्ट लिस्ट अपडेट करें

हमारे व्हाट्सएप अकाउंट में कुछ ऐसे कॉन्टैक्ट होते हैं, जो पहले यूज में थे, लेकिन अब वो नंबर कोई और इस्तेमाल कर रहा होता है। ऐसे में आपकी प्रोफाइल फोटो और स्टेटस अनजान लोगों के पास पहुंच सकती है। तो अपनी प्रोफाइल फोटो और स्टेटस को सुरक्षित रखने के लिए उन कॉन्टैक्ट को फोन से हटा दें या फिर उन्हें ब्लॉक कर दें।   

टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर

आप टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर का इस्तेमाल करके अपने निजी डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं। इससे कोई दूसरा आपके अकाउंट LOGIN नहीं कर पाएगा।

प्रोफाइल पर Privacy लगाकर रखें

आपको व्हाट्सएप में प्राइवेसी फीचर मिलेगा, जिनके जरिए आप अपनी प्रोफाइल फोटो और स्टेटस को उन यूजर्स को दिखा सकते हैं, जिन्हें आप दिखाना चाहते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले व्हाट्सएप ओपन करना होगा, यहां आपको तीन डॉट दिखाई देंगे, उन पर क्लिक करें। इतना करने के बाद अकाउंट ऑप्शन में जाकर प्राइवेसी विकल्प पर टैप करें। यहां आपको तीन ऑपशन दिखाई देंगे: “हर कोई”, “मेरे संपर्क” और “कोई नहीं” और उनमें से किसी एक को सेलेक्ट करके अपनी प्रोफाइल पर प्राइवेसी लगा सकते हैं।Shop Related Products

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com