PM मोदी करेंगे हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में शिरकत, कल आएंगे सरताज अजीज

800x480_image60977744नई दिल्ली. हार्ट ऑफ एशिया सम्मलेन आज से पंजाब के अमृतसर में शुरू हो रहा है. इस सम्मेलन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी संबोधित करेंगे. विदेशी मामलों में प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के सलाहकार सरताज अजीज अमृतसर में 3 और 4 दिसंबर को आयोजित सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. पंजाब के उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने कहा है कि पीएम मोदी, अफगानीराष्ट्रपति के अलावा 14 देशों के विदेश मंत्री यहां उपस्थित होंगे.

अमृतसर में पाकिस्तान भारत के बीच द्विपक्षीय वार्ता नहीं

पाकिस्तान तथा भारत के बीच द्विपक्षीय वार्ता का कोई प्रस्ताव नहीं है.

यह जानकारी पाकिस्तान के अधिकारियों ने दी है. अधिकारी ने बताया कि फिलहाल पाकिस्तान की ओर से द्विपक्षीय वार्ता का कोई प्रस्ताव नहीं है हमें नहीं पता कि भारत बातचीत चाहता है या नहीं. इस्लामाबाद में हुए पिछले हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन के अवसर पर दोनों देशों के बीच वार्ता शुरू करने पर सहमति हुई थी, लेकिन इस वर्ष जनवरी में पठानकोट हमले के कारण यह संभव नहीं हो सका, कश्मीर के घटनाक्रमों और उरी में सैनिक शिविर पर हमले के बाद दोनों देशों के संबंधों में और अधिक तनाव आ गया.

पठानकोट हमले के बाद पहला उच्च-स्तरीय दौरा

बीते साल दिसंबर में समग्र द्विपक्षीय वार्ता की घोषणा के बाद यह पाकिस्तान की ओर से पहला उच्च-स्तरीय दौरा होगा. इस साल जनवरी में पठानकोट एयरबेस पर पाकिस्तानी आतंकवादियों द्वारा हमले समेत विभिन्न आतंकी हमलों के कारण यह वार्ता कभी हो ही नहीं पाई. इन हमलों और इनके बाद हुई घटनाओं के कारण दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ा है. अपनी यात्रा के बारे में घोषणा करते हुए अजीज ने इस बात पर जोर दिया कि यह भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव को खत्म करने का एक अच्छा अवसर हो सकता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com