International women’s day में महिलाओं को समर्पित की गई ये ट्रेन, टीटीई से ड्राइवर तक सभी वूमेन

लखनऊ. रेलवे ने भी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को ख़ास बनाने की कोशिश की है. आमतौर पर अधिकतर ट्रेनों में टीटीई, ड्राइवर सहित पुरुष स्टाफ़ ही होते हैं, लेकिन आज लखनऊ-इलाहाबाद इंटरसिटी एक्सप्रेस में महिला स्टाफ़ ही दिखीं. रेलवे ने लखनऊ से इलाहाबाद के लिए चलने वाली इस ट्रेन में महिला स्टाफ की तैनाती की है. ट्रेन में टीटीई से लेकर असिस्टेंट ड्राइवर भी महिला ही हैं.

लखनऊ-प्रयाग इंटरसिटी एक्सप्रेस (14210)  लखनऊ से इलाहाबाद के लिए प्रतिदिन सुबह 7. 30 बजे चलती है. ट्रेन से 194 किलोमीटर का ये सफर चार घंटे में पूरा होता है. महिला दिवस के मौके पर रेलवे ने ट्रेन में सिर्फ़ महिला स्टाफ़ की तैनाती कर उनकी सशक्तीकरण की दिशा में एक अहम कदम उठाया है.

दिल्ली में महिलाओं की सुरक्षा के लिए बसों में पैनिक अलार्म

दिल्ली सरकार ने दिल्ली में बसों में सफर करने वाली महिलाओं की सुरक्षा के लिए कदम उठाया है. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से ठीक एक दिन पहले केजरीवाल सरकार ने शहर की बसों में पैनिक अलार्म सिस्टम को लॉन्च किया. यह केजरीवाल सरकार का पायलट प्रोजेक्ट है. एक साल के अंदर इस अलार्म को सिस्टम को शहर की सभी बसों में लगा दिया जाएगा. दिल्ली सरकार के मुताबिक़ अपराध से निपटने के लिए पहले ही डीटीसी बसों में बस मार्शल नियुक्त किये गए हैं. अब बसों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए पैनिक अलार्म की व्यवस्था भी शुरू की जा रही है. इसके साथ ही 200 डीटीसी बसों में पायलट बेसिस पर CCTV कमरे लगाए जाने की योजना है.

तेलंगाना में महिला स्टाफ को स्पेशल लीव

महिला दिवस को पूरे देश में अलग-अलग तरीके से सेलिब्रेट कर ख़ास बनाने की कोशिश की जा रही है. तेलंगाना सरकार ने तेलंगाना में प्रदेश की सभी महिला कमर्चारियों के लिए स्पेशल कैज़ुअल लीव घोषित कर अवकाश का तोहफ़ा दिया.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com