IND Vs AUS: वनडे में भारत ने ऑस्टेलिया को 5 विकेट से चटाई धुल, सीरीज से मिली अजेय बढ़त

इंदौर: इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे वनडे में टीम इंडिया ने  शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हरा दिया. भारत की यह लगातर नौवीं जीत है. भारत वनडे में पहले नंबर पर पहुंच गया है. भारत की ओर से मनीष पांडे 36 रन जबकि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 3 रन पर नाबाद रहे. इससे पहले ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या 78 रन बनाकर आउट जीत को आसान कर दिया. पंड्या ने इस सीरीज में दूसरी बार अर्धशतक जमाया. पारी की शुरुआत करते हुए रोहित शर्मा ने शानदार 71 जबकि अजिंक्य रहाणे ने 70 रन बनाए थे. वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली 28 रन बनाकर आउट हो गए थे.IND Vs AUS: वनडे में भारत ने ऑस्टेलिया को 5 विकेट से चटाई धुल, सीरीज से मिली अजेय बढ़त
40 ओवर के बाद भारत 240/4
40 ओवर के बाद भारत ने चार विकेट के नुकसान पर 240 रन बना लिए हैं. हार्दिक ने शानदार पचासा जड़ा. मनीष भी अच्छा साथ देते नजर आ रहे हैं.

38वें ओवर में मनीष ने खोले हाथ
38वें ओवर में बारी मनीष पांडे की थी. उन्होंने लगातार दो चौके के साथ कुल 9 रन अपने खाते में जोड़े. ओवर में 10 रन बने. इसी के साथ भारत का स्कोर 227/4 हो गया.

37वेंओवर में पंड्या ने मचाया धमाल
37वें ओवर में हार्दिक ने अपने स्वभाव के अनुरूप बैटिंग की. 1 गगनचुंबी छक्के और 1 चौके के साथ 1 सिंगल लेकर कुल 11 रन बटोरे.

36 ओवर के बाद भारत 206/4
पिछले 6 ओवर भारत के तकलीफदेह रहे. इन छह ओवर में भारत ने दो महत्वपूर्ण विकेट गंवाएं. विराट कोहली 28 रन बनाकर जबकि केदार जाधव 2 रन बनाकर आउट हो गए.

30 ओवर पर भारत 187/2
30 ओवर के बाद भारत ने दो विकेट के नुकसान पर 187 रन बना लिए हैं. हार्दिक पंड्या और कप्तान विराट कोहली
मैदान पर डटे हुए हैं.

हार्दिक ने लगाया छक्का
27वें ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक ने जड़ा छक्का. हार्दिक बहुत तेजी से रन बटोर रहे हैं. रन गति को बनाए हुए हैं.

अजिंक्य रहाणे आउट
24वें ओवर की तीसरी गेंद पर टीम इंडिया को दूसरा झटका लगा. अजिंक्य रहाणे 70 रन बनाकर आउट हो गए.

रोहित शर्मा आउट
22वें ओवर की चौथी गेंद पर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज नाथन कुल्टर नाइल की गेंद पर रोहित अपना विकेट गंवा बैठे. शॉर्ट बॉल को रोहित शर्मा बाउंड्री के बाहर भेजना चाहते थे लेकिन ऐसा नहीं हो सका और सब्सट्यूट प्लेयर कार्टराइट ने कैच लपक उनकी शानदार पारी का अंत कर दिया.

रहाणे ने भी जमाई फ़िफ्टी
रोहित शर्मा के बाद सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने भी शानदार अर्धशतक जमाया. रहाणे का यह वनडे करियर का 21वां अर्धशतक है.

रोहित को मिला जीवनदान!
17वें ओवर की अंतिम गेंद पर रोहित को जीवनदान मिला. पैट कमिंस की ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद को रोहित ने छेड़ने की कोशिश की लेकिन पार्ट टाइम कीपर हैड्सकंब गेंद को कलेक्ट नहीं कर पाए और रोहित आउट होने से बाल-बाल बच गए.

रोहित शर्मा ने जमाया तेज़ अर्धशतक
रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए वनडे करियर का 37वां अर्धशतक जमाया. रोहित शर्मा ने महज 42 गेंदों में फिफ्टी जमाई. यह रोहित शर्मा की ओर अभी तक की सबसे तेज फ़िफ्टी है. इससे पहले पिछले महीने उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 43 गेंदों में पचास रन बनाए थे. रोहित ने छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया.

10 ओवर में बनाए 68 रन
भारत ने 10 ओवर की समाप्ति पर बिना किसी नुकसान के 68 रन बनाए. इस दौरान रोहित शर्मा 39 रन जबकि रहाणे 26 रन पर नाबाद रहे.

इससे पहले, तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने शानदार वापसी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 293 रन बनाए और भारत के सामने जीत के लिए 294 रनों का लक्ष्य रखा.

मार्कस स्टोइनिस (27) और एस्टन एगर (6) बनाकर नाबाद रहे. मेहमान टीम के लिए एरॉन फिंच ने 124 और कप्तान स्टीवन स्मिथ ने 63 रनों की पारियां खेलीं. इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 154 रनों की साझेदारी की. फिंच ने अपनी शतकीय पारी में 125 गेंदें खेलीं और 12 चौके तथा पांच छक्के जड़े. स्मिथ ने अपनी पारी में 71 गेंदों का सामना किया और पांच चौके लगाए. भारत के लिए कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट लिए. युजवेंद्र चहल और हार्दिक पांड्या को एक-एक सफलता मिली. भारत पहले ही सीरीज के में 2-0 से आगे है.

अंतिम दस ओवर में भारत ने की वापसी
भारत ने अंतिम दस ओवरों में आस्ट्रेलिया पर अंकुश लगाया और इस बीच केवल 59 रन देकर चार विकेट निकाले. भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह (52 रन देकर दो) और कुलदीप यादव (75 रन देकर दो) ने दो . दो विकेट लिये जबकि युजवेंद्र चहल और हार्दिक पंड्या ने एक एक विकेट हासिल किया.

फिंच की शानदार वापसी
चोट से उबरने के बाद वापसी करने वाले आरोन फिंच के सैकड़े और कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ उनकी बड़ी शतकीय साझेदारी से एक समय विशाल स्कोर की तरफ बढ़ रहे आस्ट्रेलिया को भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी वापसी करके तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां छह विकेट पर 293 रन ही बनाने दिये. हिल्टन कार्टराइट की जगह टीम में लिए फिंच दाएं पिंडली की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण पहले दो मैचों में नहीं खेल पाए थे लेकिन इंदौर के होलकर स्टेडियम में अनुकूल परिस्थितियों में उन्होंने 125 गेंदों पर 124 रन बनाए जिसमें 12 चौके और पांच छक्के शामिल हैं. उनके अलावा स्मिथ ने 63 रन और डेविड वार्नर ने 42 रन बनाये लेकिन मध्यक्रम लड़खड़ाने का सिलसिला यहां भी जारी रहा जिससे एक समय 350 रन तक पहुंचने की स्थिति में दिख रहा आस्ट्रेलिया 300 रन तक भी नहीं पहुंच पाया.

पिच सपाट थी, सीरीज में पहली बार टॉस ने स्मिथ का साथ दिया और आस्ट्रेलिया की वर्तमान में सर्वश्रेष्ठ सलामी जोड़ी ने अच्छी शुरुआत की थी. कुल मिलाकर उसकी टीम अपनी रणनीति के अनुसार स्पिनरों का सामना करने और बड़ा स्कोर खड़ा बनाने के लिये आदर्श स्थिति में थी.

होल्कर स्टेडियम में पहली बार टॉस हारा भारत
होलकर स्टेडियम में पहली बार किसी भारतीय कप्तान ने टॉस गंवाया था. विराट कोहली भी इस विकेट पर पहले बल्लेबाजी करना पसंद करते. फिंच और वार्नर ने सतर्कता के साथ पारी की शुरुआत की और पहले विकेट के लिये 70 रन की साझेदारी की.

भारत के खिलाफ अक्सर अच्छा प्रदर्शन करने वाले फिंच ने अपने कट, ड्राइव और स्वीप शाट का अच्छा नमूना पेश किया और दिखाया कि शीर्ष क्रम में वह आस्ट्रेलिया के लिये कितने उपयोगी हैं। वार्नर भी शुरू में गेंदबाजों को परखने के बाद लय पकड़ चुके थे. चहल पर लांग ऑन पर लगाया गया उनका सीधा छक्का आत्मविश्वास से भरा था लेकिन पंड्या की आफ कटर पर वह चूक गये जो उनकी गिल्लियां बिखेर गई.

तीसरे वनडे के लिए टीमें इस प्रकार हैं:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया : स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, एरोन फिंच, नाथन कुल्टर नाइल, पैट कमिंस, पीटर हैंड्सकोंब, ट्रेविस हेड, ग्लेन मैक्सवेल, जस्टिन एगर, केन रिचर्डसन, मार्कस स्टोईनिस .

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com