Tuesday , 5 July 2022

IIT में अब लड़कियों की सीटों में होगी बढ़ोत्तरी

Loading...

मिली जानकारी के मुताबिक़ बताया जा रहा है की प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) लड़कियों को प्रौद्योगिकी के आके बढ़ाने और उन्हें अच्छी शिक्षा प्रदान करने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. आईआईटी में अधिक से अधिक लड़कियों को दाखिला देने के लिए सीटें बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी गई है. अब अकादमिक सत्र 2018 से  होगा. यानी अब 2018 से शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र में अधिक लड़कियों को दाखिला मिलेगा. 

UPSEE-2017: 19 हजार आवेदन फॉर्म होंगे दोबारा वेरीफाई

IIT में अब लड़कियों की सीटों में होगी बढ़ोत्तरीसरकार द्वारा किए गए इस बदालव के अनुसार बताया जा रहा है की आईआईटी के नामांकन बोर्ड ने लड़कियों की संख्या बढ़ाने के लिए संस्थान में 20 प्रतिशत सीटों का एक सुपर न्यूमेरी नाम का नया कोटा बना दिया गया है. 

Loading...

इस बड़े फैसले के बाद डीयू के 100 फीसदी कटऑफ पर लग सकता है विराम

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि आईआईटी में दाखिला लेने वाली लड़कियों की संख्या में कमी को लेकर परेशान ज्वॉइनंट एडमिशन बोर्ड (जेएबी – Joint Admission Board ) ने पिछले वर्ष एक पैनल का गठन किया था. टिमोथी गोंजाल्विस की अध्यक्षता में इस समिति को संस्थाओं की स्थिति को बेहतर बनाने का रास्ता सुझाने का दायित्व सौंपा गया था.अब आईआईटी में कुल सीटों में लड़कियों के लिए 20 प्रतिशत अतिरिक्त सीट प्राप्त होगीं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com