हरियाणा : 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आज से

नूंह में 15 संवेदनशील और झज्जर में सबसे अधिक पांच परीक्षा केंद्र अति संवेदनशील  रहेंगे। दसवीं और बारहवीं की वार्षिक बोर्ड परीक्षाएं आज से आरंभ होंगी। प्रदेशभर में 1484 केंद्रों पर पांच लाख 80 हजार 533 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। 

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की मंगलवार से प्रदेशभर के 1484 परीक्षा केंद्रों पर दसवीं और बारहवीं की वार्षिक परीक्षाएं आरंभ होंगी। इन परीक्षाओं को लेकर बोर्ड ने प्रदेशभर में 48 संवेदनशील परीक्षा केंद्र भी घोषित किए हैं, जिनमें सबसे अधिक संवेदनशील परीक्षा केंद्र 15 नूंह जिले में बनाए गए हैं। वहीं प्रदेश में अति संवेदनशील केंद्र 17 बनाए गए हैं। इनमें अकेले पांच अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र झज्जर जिले में बनाए गए हैं।

दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में पांच लाख 80 हजार 533 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। वहीं पहली बार प्रदेशभर में करीब दस हजार से अधिक जेबीटी शिक्षक परीक्षा ड्यूटी देंगे। परीक्षा के लिए ऑब्जर्वर नियुक्त किए हैं, जो परीक्षा ड्यूटी से लेकर पूरी व्यवस्थाओं पर निगरानी रखेंगे। परीक्षा केंद्रों के बाहर फोटो स्टेट और कोचिंग सेंटर भी बंद रहेंगे।

मंगलवार को दसवीं का पंजाबी व संस्कृत का पेपर दोपहर साढ़े 12 से साढ़े तीन बजे तक एक सत्र में होगा। वहीं बारहवीं का कंप्यूटर साइंस का पेपर दोपहर साढ़े 12 से तीन बजे तक होगा। परीक्षा आरंभ होने से 30 मिनट पहले प्रवेश दिया जाएगा।

132 डिजिटल मूल्यांकन केंद्र बनेंगे
बोर्ड जिला मुख्यालय पर डिजिटल मूल्यांकन सेंटर बनेगा, जिसमें उत्तरपुस्तिकाओं की स्कैनिंग होंगी। इसके बाद 132 डिजिटल मूल्यांकन केंद्र जिला मुख्यालयों व उपमंडल स्तर पर बनेंगे। जहां कंप्यूटर पर ही डिजिटल उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन होगा। सेकेंडरी के लिए 68 और सीनियर सेकेंडरी के लिए 64 केंद्र बनाए हैं।

अब 30 फीसदी से अधिक स्टाफ नहीं देगा परीक्षा ड्यूटी
प्रदेशभर में करीब 33 हजार जेबीटी शिक्षक हैं। पहली बार जेबीटी शिक्षक ड्यूटी देंगे। एकल स्टाफ वाले विद्यालयों में भी परीक्षा ड्यूटी लगने से दिक्कतें आ रही हैं। अब कुल स्टाफ का 30 फीसदी ही परीक्षा ड्यूटी देगा। डीईईओ और डीईओ अपने स्तर पर ड्यूटी स्टाफ भी मुहैया कराएगा। एक टीचर तैनात वाले स्कूलों की परीक्षा ड्यूटी हटेगी।

प्रदेशभर में मंगलवार से बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की वार्षिक परीक्षाएं आरंभ हो रही हैं, जिनकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा केंद्रों पर बाहर लोकल पुलिस प्रशासन सुरक्षा संभालेगा, जबकि परीक्षा केंद्र के अंदर ऑब्जर्वर व्यवस्था संभालेंगे। परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र उड़नदस्ता व अन्य उड़नदस्ते भी निगरानी रखेंगे। -डॉ. वीपी यादव, अध्यक्ष, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com