आधी रात से लागू हुआ GST, पीएम मोदी ने बताया 'गुड एंड सिंपल टैक्स'

आधी रात से लागू हुआ GST, पीएम मोदी ने बताया ‘गुड एंड सिंपल टैक्स’

नई दिल्ली: आधी रात से देश का नया आर्थिक इतिहास शुरू हो गया है. संसद भवन के सेंट्रल हॉल में हुए एक भव्य कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पीएम नरेंद्र मोदी ने एक ऐप का बटन दबाकर जीएसटी लॉन्च किया. इस ऐतिहासिक मौके पर राजनीति से लेकर उद्योग जगत और बॉलीवुड की भी कई हस्तियां मौजूद दिखीं हालांकि कई बड़े विपक्षी दल इस जश्न में शामिल नहीं हुए. राष्ट्रपति प्रणब,  पीएम मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने देशवासियों से वादा किया है कि जीएसटी लागू होने के बाद आपकी जिंदगी बदलने वाली है.आधी रात से लागू हुआ GST, पीएम मोदी ने बताया 'गुड एंड सिंपल टैक्स'

ये ‘गुड औऱ सिंपल टैक्स’ है- पीएम मोदी

जीएसटी लागू होने के समारोह में खुद प्रधानमंत्री मोदी ने भरोसा दिलाया कि ये ‘गुड औऱ सिंपल टैक्स’ है. प्रधानमंत्री मोदी ने जीएसटी को लेकर लोगों के दिलोदिमाग में चल रही तमाम आशंकाओं को अपने आधा घंटे के भाषण में दूर कर दिया. पीएम मोदी ने यह भी कहा, ” ये सिर्फ उनकी सरकार की नहीं बल्कि सभी की साझा विरासत है. आपको आज से अनगिनत टैक्स जो आजादी मिली है, वो सभी की मेहनत औऱ सोच का परिणाम है.”

आर्थिक विकास दर बढ़ेगी- जेटली

जीएसटी के समारोह में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भरोसा दिलाया कि सरकार की पूरी कोशिश रहेगी कि मौजूदा टैक्स दरों से किसी पर ज्यादा बोझ न पड़े. जोटली ने कहा, ”आज आधी रात से हम देश का सबसे बड़ा टैक्स रिफॉर्म लॉन्च कर रहे हैं. जीएसटी ऐसे दौर में आ रहा है जब दुनिया मंदी के दौर से गुजर रही है. जीएसटी से एक टैक्स, एक देश और एक ही बाजार होगा और देश की आर्थिक विकास दर में बढ़त होगी. जीएसटी की विशेषता है कि अलग-अलग टैक्स के ऊपर टैक्स नहीं लगेगा.”

14 साल लंबी यात्रा का समापन हो गया- प्रणब मुखर्जी

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा, ‘’यह ऐतिहासिक क्षण है. आज 14 साल लंबी यात्रा का समापन हो गया है.’’ उन्होंने कहा, ‘’यह मेरे लिए भी संतोष का पल है, क्योंकि वित्त मंत्री के रूप में मैंने 22 मार्च 2011 में मैंने संविधान संशोधन विधेयक पेश किया था. मैं डिजाइन और क्रियान्वयन से करीबी रूप से जुड़ा रहा और मुझे राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ औपचारिक और अनौपचारिक रूप से मुलाकात का अवसर मिला.’’

GST को लेकर आई सबसे बड़ी खुशखबरी, पीएम मोदी ने सस्ती की सभी…

ये हस्तियां हुईं शामिल

इस एतिहासिक मौके पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के अलावा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवगौड़ा, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, मोदी सरकार के कैबिनेट मंत्री और सांसद मौजूद दिखे. लॉन्च के मौके पर आरबीआई के मौजूदा गवर्नर उर्जित पटेल और दो पूर्व गवर्नर बिमल जालान और वाईपी रेड्डी भी शामिल हुए. 80 मिनट के इस कार्यक्रम में 100 शख्सियतों को न्योता दिया गया था, जिनमें अमिताभ, लता मंगेशकर समेत दूसरे फिल्मी सितारों से लेकर बड़े बिजनेसमैन रतन टाटा भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बने.

जाहिर है पूरा देश इन ऐतिहासिक पलों का गवाह बना और आज आधी रात से एक राष्ट्र एक कर वाला जीएसटी पूरे देश में लागू हो गया. संसद के सेंट्रल हॉल में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी औऱ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीएसटी का शुभारंभ किया तो जश्न में डूब गया देश.

दिल्ली से लेकर मुंबई तक और लखनऊ से लेकर जयपुर तक जमकर जश्न मनाया. व्यापारियों और बीजेपी कार्यकर्ताओं ने मिठाइयां बांटी और पटाखे फोड़े.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com