Flax Seeds के सेवन से स्वास्थ्य को मिलते हैं कई फायदे, इस तरह करें….

हम आपको तरह-तरह के चीजों के नुकसान और फायदों के बारे में बताते हैं. वहीं आज हम आपको अलसी के बीज खाने के फायदों के बारे में बताएंगे. अलसी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनके नियमित सेवन से आप कई सामान्य से लेकर गंभीर बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं. अलसी के बीज वजन को नियंत्रण में रखते हैं ये ओमिगा 3 फैटी एसिड और फाइबर का काफी अच्छा सोर्स हैं. वहीं अलसी के बीज हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं. इसलिए आपको अपनी डाइट में अलसी के बीजों को जरूर शामिल करना चाहिए. ऐसे में हम यहां आपको अलसी खाने से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे.

अलसी के बीज खाने के फायदे-

  • ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर अलसी- अलसी के बीज अल्फा-लिनोलिनक एसिड के बेहतरीन सोर्सों में से एक है. यह एक प्रकार का ओमेगा-3 फैटी एसिड है जो हृदय स्वास्थ्य् के लिए जरूरी होता है. अलसी में मौजूद ALA सूजन को कम करने और कोलेस्ट्रॉल को दिल की रक्त वाहिकाओं में जमा होने से रोकने में मदद करता है.
  • फाइबर से भरपूर अलसी के बीज- असली के बीज फाइबर का एक अच्छा सोर्स है. सिर्फ 7 ग्राम अलसी के बीज में करीब 2 ग्राम फाइबर पाया जाता है. अलसी के बीज में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं. घुलनशील फाइबर आंतों में पानी को अवशोषित करता है और पाचन को धीमा कर देता है.
  • वजन कम करने के लिए अलसी- अलसी के बीज वजन को नियंत्रण में रखने में सहायक होते हैं. बता दें अलसी के बीज में फाइबर भरपूर होता है. फाइबर से पेट भरा-भरा महसूस होता है. भूख कम लगती और वजन नियंत्रण में रहता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com