Sunday , 5 December 2021

DU की चौथी कट-ऑफ लिस्ट हुई जारी

दिल्ली विश्वविद्यालय: दाखिला के लिए किये गए आवेदन के अनुसार बारी- बारी से दाखिला के लिए कट-ऑफ लिस्ट जारी की जा रही हैं इसी तरह अब चौथी कट-ऑफ लिस्ट जारी कर दी गई है. कट-ऑफ 0.25 से 2 फीसदी तक नीचे आया है. तीसरी कट-ऑफ के बाद कई पॉपुलर कोर्सेस में सीटें क्लोज हो गई हैं. लिहाजा चौथी कट-ऑफ में छात्रों के पास कोर्स और कॉलेज के ऑप्शन बेहद कम हैं.

DU की चौथी कट-ऑफ लिस्ट हुई जारी

DU के SRCC में दाखिला प्रक्रिया हुई समाप्त 

SRCC में बीकॉम ऑनर्स और इकोनॉमिक्स ऑनर्स के लिए एडमिशन क्लोज हो गए हैं. SRCC में सिर्फ रिजर्व कोटे के लिए दाखिले ओपन हैं. वहीं अगर लेडी श्री राम कॉलेज की बात करें तो कॉलेज ने फोर्थ कट-ऑफ लिस्ट में महज 0.5 से 0.25 कम किये हैं. यहां दाखिले के लिए सभी कोर्स में 95 से ज्यादा नंबर मांगे गए हैं यहां सोशियोलॉजी ऑनर्स के लिए कट-ऑफ 96.50 है, तो हिंदी और संस्कृत ऑनर्स के लिए दाखिले बंद हो चुके हैं. हालांकि कॉलेज के कुल 730 सीटों में से 432 सीटों पर ही छात्रों ने दाखिला लिया है.

जानिये किरोड़ीमल कॉलेज कट-ऑफ का विवरण 

केएमसी में बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स और इकोनॉमिक्स ऑनर्स के लिए कट-ऑफ 96 फीसदी है. जबकि जियोग्राफी, पॉलिटिकल साइंस, जूलॉजी, और केमिस्ट्री ऑनर्स के लिए एडमिशन क्लोज हो चुके हैं.

बीकॉम और बीकॉम ऑनर्स में कहां बचे हैं मौके ?

नार्थ कैंपस के रामजस कॉलेज में बीकॉम में जहां एडमिशन क्लोज हो गए हैं, वहीं बीकॉम ऑनर्स के लिए कट-ऑफ 96.25 प्रतिशत है. गार्गी कॉलेज में 95.5 % मार्क्स पर आप बीकॉम ऑनर्स में दाखिला ले सकते हैं. कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज में बीकॉम ऑनर्स के लिए 95 से 95.25 फीसदी अंक चाहिए. मोती लाल नेहरू से आप बीकॉम और बीकॉम ऑनर्स दोनों ही कर सकते हैं इसके लिए कट ऑफ 94 और 95 प्रतिशत हैं. अरबिंदो कॉलेज में भी आपके पास दोनों कोर्स में दाखिले का ऑप्शन है, यहां बीकॉम के लिए 91.75 और बीकॉम ऑनर्स के लिए 94.75 फीसद अंकों की मांग है.

इंग्लिश ऑनर्स और इकोनॉमिक्स ऑनर्स में दाखिले के ऑप्शन…

रामजस कॉलेज में इकोनॉमिक्स ऑनर्स के लिए कट-ऑफ 96.25 हैं तो वहीं इंग्लिश ऑनर्स के लिए 95 फीसदी. मोती लाल नेहरू में भी दोनों कोर्स के लिए दाखिला ओपन है, यहां इकोनोमिक्स ऑनर्स के लिए 94.5 फीसदी अंक मांगे गए है, और इंग्लिश ऑनर्स के लिए 93.5 प्रतिशत. अरबिंदो कॉलेज में इंग्लिश ऑनर्स के लिए कट-ऑफ 91.75 फीसदी है. केएमसी में इकोनॉमिक्स ऑनर्स के लिये 96 % मांगे गये हैं तो इंग्लिश ऑनर्स के लिए कटऑफ 95.25 फीसद है.

फोर्थ कट-ऑफ के बाद कहां लें दाखिला?

रामजस कॉलेज में बीए प्रोग्राम के लिए कट-ऑफ 93.5 है, हिंदी ऑनर्स के लिए 85 फीसदी, हिस्ट्री ऑनर्स के लिए 94.5 रखा गया है, पॉलिॉटिकल साइंस ऑनर्स के लिए 96 फीसदी. गार्गी कॉलेज ने हिस्ट्री ऑनर्स के लिए 92.5 और पॉलिॉटिकल साइंस ऑनर्स के लिए 93 फीसदी मांगे हैं. मोती लाल नेहरू कॉलेज में बीएससी फिजिक्स ऑनर्स के लिए कट-ऑफ 92% है. बीएससी ऑनर्स कैमेस्ट्री के लिए 93 फीसदी, बीएससी ऑनर्स मैथ्स के लिए कट-ऑफ 93 प्रतिशत है.

फोर्थ कट-ऑफ के तहत स्टूडेंट्स 18 तारीख तक दाखिला ले सकते हैं. इसके साथ ही आज से ही नॉन कॉलेजिएट के तहत दाखिले भी शुरू हो गए हैं, यानी गर्ल्स के पास दो मौके होंगे, एक रेगुलर कॉलेज में तो वहीं दूसरा नॉन कॉलेजिएट.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com