दिल्ली : 2025 तक यमुना पर बनेगा चौथा रेलवे पुल

उत्तर रेलवे ने गत वर्ष जून में यमुना पर नए पुल को बनाने के लिए टेंडर जारी किया था। इसका काम आवंटित हाे चुका है और निर्माण कार्य फिलहाल शुरुआती दौर में है। अधिकारियों ने बताया कि मार्च 2025 तक इसका निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से गाजियाबाद के बीच के रास्ते ट्रेन परिचालन को सुगम बनाने के लिए यमुना पर रेलवे का चौथा पुल बनाया जा रहा है। दावा है कि मार्च 2025 तक यह पुल बनकर तैयार हो जाएगा। इस के पुल के शुरू होने से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से आनंद विहार के रास्ते गाजियाबाद के बीच ट्रेनों परिचालन में सुधार आएगा और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से समय पर ट्रेनों की आवाजाही सुनिश्चित करने में काफी मदद मिलेगी।

दरअसल, उत्तर रेलवे ने गत वर्ष जून में यमुना पर नए पुल को बनाने के लिए टेंडर जारी किया था। इसका काम आवंटित हाे चुका है और निर्माण कार्य फिलहाल शुरुआती दौर में है। अधिकारियों ने बताया कि मार्च 2025 तक इसका निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। इस पुल से दिल्ली से यूपी के रास्ते बिहार-बंगाल जाने वाली ट्रेनों को गति दिया जाएगा। दिल्ली में यमुना पर वर्तमान में रेलवे के दो पुल पुराना लोहा पुल व तिलक ब्रिज पुल के माध्यम से ट्रेनों की आवाजाही होती है। पुरानी दिल्ली से शाहदरा के बीच पुराना लोहा पुल है। डेढ़ सौ वर्ष से अधिक पुराने इस पुल के समानांतर एक नया पुल बनाया जा रहा है। वहीं नई दिल्ली और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से गाजियाबाद जाने के लिए उपलब्ध पुल तिलक ब्रिज पर दो ट्रैक हैं। इन दोनों स्टेशनों पर ट्रेनों की संख्या बढ़ने से ट्रैक बढ़ाने की आवश्यकता है, जिसका काम चल रहा है। इस कारण नए पुल की जरूरत है।

यात्रियों को मिलेगा लाभ
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, तिलक ब्रिज से आनंद बिहार के बीच तीसरी और चौथी लाइन तैयार होने के बाद गाजियाबाद की तरफ से आने वाली ट्रेनों का नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक पहुंचना आसान हो जाएगा। अभी ट्रेनों को सिग्नल नहीं मिलने के कारण अक्सर आउटर पर रुकना पड़ता है। इन लाइनों के बिछने के बाद ट्रेनों को आउटर पर रुकने की जरूरत नहीं होगी। इससे यात्रियों का समय बच सकेगा। 

वहीं, इससे पहले नई दिल्ली और तिलक ब्रिज के बीच सिर्फ 4 लाइनें थीं, जो कि ट्रेनों के दबाव की तुलना में कम थी। इस कारण व्यस्त समय में आउटर पर तिलक ब्रिज या शिवाजी ब्रिज पर एक के पीछे एक ट्रेनों को रोकना पड़ता था, इस समस्या को दूर करने के लिए इन दोनों रेलवे स्टेशनों के बीच पांचवीं और छठी लाइन बिछाया गया। इन दोनों स्टेशन के बीच भी 2.65 किलोमीटर तक दो अतिरिक्त लाइन को शुरू कर दिया गया है।

यमुना के 22 किलोमीटर के दायरे 25 पुल
दिल्ली में यमुना के 22 किलोमीटर के हिस्से में चालू व निर्माणाधीन मिलाकर कुल 25 पुल हैं। जिसमें मेट्रो के चार चालू व एक निर्माणाधीन, आरआरटीएस का एक निर्माणाधीन, रेलवे के दो चालू व एक निर्माणाधीन पुल है। इसके अतिरिक्त 16 सड़क मार्ग के पुल हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com