Mira Murati ने छोड़ा OpenAI, क्या ChatGPT बनाने वाली कंपनी में चल रहा लीडरशिप ड्रामा?

ChatGPT बनाने वाली कंपनी OpenAI की चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (सीटीओ) मीरा मुराती ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बीते दिनों जब ओपनएआई के बोर्ड ने सैम अल्टमैन को कंपनी से बाहर कर दिया था तो मीरा मुराती को सीईओ की अंतरिम जिम्मेदारी सौंपी गई थी। हालांकि बाद में माइक्रोसॉफ्ट के दखल के बाद सैम की ओपनएआई में दोबारा एंट्री हुई थी।

OpenAI की चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (सीटीओ) मीरा मुराती ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। वे पिछले छह साल से ओपनएआई में काम कर रही थीं। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट शेयर करते हुए कहा कि ओपनएआई में बिताया वक्त काफी शानदार रहा और नौकरी छोड़ने का यह फैसला काफी मुश्किल रहा।

मीरा मुराती के पोस्ट पर ओपनएआई के सीईओ सैम अल्टमैन ने भावुक रिप्लाई किया। उन्होंने लिखा कि ओपनएआई के हमारे मिशन और हम सभी के लिए मीरा का कितना महत्व है, इसे शब्दों में बयां करना बड़ा मुश्किल है। उन्होंने हमारे लिए जो कुछ किया उसके लिए मैं आभारी हूं।

Mira Murati का ओपनएआई में रोल
Mira Murati का ChatGPT के बनाने में अहम रोल रहा है। उन्होंने इमेज जेनरेटर Dall-E और AI कोड जेनरेटर Codex के डेवलमेंट में भी बड़ा योगदान दिया। पिछले साल नंबर में जब बोर्ड ने सैम को कंपनी से बाहर कर दिया था, तो मीरा को कमान सौंपी गई थी।

क्या ओपनएआई में सब ठीक चल रहा है?
पिछले साल ओपनएआई के फाउंडर और बोर्ड मेंबर के बीच काफी उठापटक देखने को मिली थी। बोर्ड ने फाउंडर और सीईओ सैम अल्टमैन को कंपनी से बाहर कर दिया था। इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट के हस्तक्षेप के बाद सैम की कंपनी में वापसी हुई। इस विवाद के बाद से कंपनी को लेकर कुछ भी ऐसी खबर बाहर नहीं आई, जिससे लगता है कि कंपनी में कुछ गड़बड़ है। हालांकि, पिछले कुछ समय से यह कंपनी एलन मस्क के निशाने पर है।

एलन मस्क के निशाने पर OpenAI
अमेरिकी अरबपति और टेस्ला के मालिक एलन मस्क पिछले काफी समय से ओपनएआई पर लगातार हमलावर हैं। वे कंपनी के शुरुआती निवेशकों में से एक थे, जो अब इस कंपनी के कामकाज के तौर-तरीकों पर लगातार सवाल उठा रहे हैं। उनका कहना है कि कंपनी अपने मकसद को भूलकर मुनाफा कमाने की राह पर चल रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com