आॅपरेशन करवाया गिटार बजाते हुए

अस्पताल के थिएटर में एक अजीबों-गरीब वाक्या सामने आया है। जब एक मरीज आॅपरेशन करवाते समय गिटार बजा रहा था। ऐसा करने पर डाॅक्टर अचम्भित थे और साथ ही जिन्हे इस बात का पता चला वह भी खासे अचम्भित हुए। एक अस्पताल में मरीज का आॅपरेशन किया जा रहा था। वह मरीज को आॅपरेशन थिएटर के टेबल पर जैसे ही लेटाया तो वह डर के कारण गिटार हाथ में उठा कर बजाने लगा। ऐसा शायद उसने दर्द के डर को दूर भगाने के लिए किया था। वास्तव में जब किसी मरीज को आॅपरेशन के लिए ले जाया जाता है। तो उसके मन में कई तरह के विचार सामने आने लगते हैं। और उन्ही विचारों के डर को दूर भगाने के लिए वह कुछ न कुछ करने का उपाये ढूंढते रहता है।

डर को दूर भगाने के लिए बजाया गिटार-

चीन के एक अस्पताल में कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है। अस्पताल के थिएटर के टेबल पर जब मरीज को आॅपरेशन के लिये लेटाया गया तो वह गिटार बजाने लगा। चीन के दक्षिणी प्रांत शेंजेन गुयांगडोंग के एक अस्पताल में मरीज लीं शियांग जो पैशे से एक संगीतकार है और उनके दिमाग का आॅपरेशन किया गया। जब मरीज का आॅपरेशन किया जा रहा था तो वह पूरे होश में था। जब उसका आॅपरेशन होने वाला था तो वह काफी डरा हुआ था। इसलिए उसके इस डर को दूर भगाने के लिए डाॅक्टर ने उसके हाथ में गिटार दे दिया। डाॅक्टर को यह भी जानना था कि उसकी उंगलियां कब तक एक्टिचव रहेंगी।

बताया जा रहा है कि मरीज केा 90 के दशक में एक न्यूरोलाॅजिकल समस्या थी, जो समय के साथ बढ़ती जा रही थी। और इस बीमारी के चलते वह न कोई धुन बना पा रहा था। और न हि गिटार बजा पा रहा था। इसलिए डाॅक्टर ने 57 वर्षीय मरीज को आॅपरेशन के दौरान बैटरी से चलने वाला गिटार दे दिया। शियांग के दिमाग में और पहले भी पेसमेकर लगाया गया है, जिसकी बैटरी लगभग 10 साल तक चलेगी। न्यूरोलाॅजिस्ट विशेषज्ञ ने बताया कि जब किसी को इस प्रकार की बिमारी होती है तो उन्हे बेहोश नहीं किया जा सकता और हमें यह पता लगाना बहुत जरूरी था कि दिमाग के उन हिस्सों में इलेक्ट्रोड लगा सके जिससे उसकी उंगली की मांसपेशियों को नियंत्रित करते हैं। आॅपरेशन के समय संगीतकार द्वारा गिटार बजाते रहने से इन इम्प्लांट्स की कामयाबी की जांच भी हो गई।

आॅपरेशन सफल-

सर्जरी के बाद यह पता चला कि डाॅक्टरों का यह फैसला सफल रहा क्योंकि ऐसा करने पर शिंयाग की उंगलियों की 80 फीसदी हरकत वापस आ गई। और वो फाइनली गिटार बजाने लगे। इस बात को लेकर डाॅक्टरों का कहना है कि रिहैबलिटेशन एक्सरसाइज़ के बाद वो 100 फीसदी पहले की तरह गिटार बजाने लगेंगे। बताया जा रहा है कि स्पैनिश के एक संगीतकार का भी आॅपरेशन कुछ इसी ही तरह किया गया था। यह आॅपरेशन 2015 में किया गया था। उस समय डाॅक्टर्स ने उन्हे आॅपरेशन के दौरान सेक्सोफोन दिया था। ताकि वो उसे बजाते रहें। इससे यह बात तो पला चल गई कि दिमाग के कौन से हिस्से को छूने से क्या प्रतिक्रिया होती है, साथ ही बेवजह किसी हिस्से से कोई हरकत नहीं कि गई।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com