नई दिल्ली: सर्च इंजन गूगल ने बुधवार को पाई डे की 30वीं वर्षगांठ पर रंग-बिरंगा डूडल बनाया है. पाई डे हर साल 14 मार्च को मनाया जाता है. इसे दुनियाभर के गणितज्ञ मनाते हैं. पाई का इस्तेमाल और इससे जुड़ी रिसर्च काफी लंबे समय से होती आ रही थी, लेकिन 1706 में सबसे पहले विलियम जोंस द्वारा π का इस्तेमाल किया गया, लेकिन इसे लोकप्रियता 1737 में मिली जब स्विस गणितज्ञ लियोनार्ड यूलर ने इसे प्रयोग में लाना शुरू कर दिया. सबसे पहले 1988 में भौतिक विज्ञानी लैरी शॉ ने पाई दिवस मनाया.पाई डे की 30वीं वर्षगांठ पर गूगल ने बनाया रंग-बिरंगा डूडल

पाई डे की 30वीं वर्षगांठ पर गूगल ने अपने डूडल में पेस्ट्री, बटर, सेब और संतरे के छिलकों का इस्तेमाल किया है. GOOGLE के दूसरे G के लिए पाई का इस्तेमाल ही किया गया है. गूगल ने लिखा कि आज के खूबसूरत डूडल को अवार्ड विनिंग पेस्ट्री शेफ ने बनाया गया है.

जाने क्या है पाई

कई सालों से मैथ्स में पाई का इस्तेमाल किया जा रहा है. पाई मैथ्स में एक कॉन्स्टेंट है. पाई (π) एक गणिताय नियतांक है, जिसका संख्यात्मक मान किसी वृत्त की परिधि और उसके व्यास के अनुपात के बराबर होता है. पाई का मान लगभग 3.14159 होता है. गणित में कहा जाता है कि यदि किसी वृत्त का व्यास 1 हो तो उसकी परिधि पाई के बराबर होगी. प्रसिद्ध गणितज्ञ आर्किमिडीज ने कई पक्षों के साथ बहुभुज का उपयोग लगभग चक्रों के लिए किया और यह निर्धारित किया कि ‘पाई’ लगभग 22/7 था. गणितीय समीकरणों में संख्या का प्रतीक करने के लिए ग्रीक अक्षर ‘पी’ का उपयोग किया जाता है. यह गणितज्ञ विलियम जोन्स द्वारा पहली बार 1706 में इस्तेमाल किया गया था और स्प्लस गणितज्ञ Leonhard Euler द्वारा अपनाया गया था.

नासा ने ‘पाई इन द स्काई’ नामक गणितीय चुनौती के साथ उभरा

पाई डे कई प्रकार से मनाया जाता है और खाने के पाई उनमें से सिर्फ एक है. इस साल, नासा ने ‘पाई इन द स्काई’ नामक एक गणितीय चुनौती के साथ उभरा है, जो कि अलग-अलग प्रश्नों को प्रस्तुत करता है, जिसे ‘पाई’ का उपयोग करके हल किया जाना चाहिए। $ 3.14 के लिए पिज्जा या बर्गर खरीदने की पेशकश भी इस दिन संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रचलित है.