Saturday , 2 July 2022

9 राज्यों से उपचुनाव LIVE: MP के भिंड में EC ने 6 थानेदारों को हटाया, वोटिंग जारी

Loading...
हाल ही में संपन्न हुए पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद अब उपचुनाव की बारी है। रविवार को देश के नौ राज्यों में एक लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव में वोट डाले जा रहे हैं। नतीजे 13 अप्रैल को घोषित किए जाएंगे।9 राज्यों से उपचुनाव LIVE: MP के भिंड में EC ने 6 थानेदारों को हटाया, वोटिंग जारी
 
असम की धेमाजी सीट, हिमाचल प्रदेश की भोरंज, मध्य प्रदेश में भिंड जिले की अटेर और उमरिया जिले की बांधवगढ़ सीट, पश्चिम बंगाल की कांठी, दिल्ली की राजौरी गार्डन, राजस्थान की धौलपुर, कर्नाटक की नंजनगढ़ और झारखंड में पाकुड़ जिले की लिट्टीपाड़ा विधानसभा सीट पर आज उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। 

रजौरी गार्डन सीट पर उपचुनाव के लिए हो रही वोटिंग में कांग्रेस नेता अजय माकन ने वोट डाला।

जम्मू-कश्मीरः गंदरबल लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है।

हिमाचल प्रदेश: हमीरपुर जिला की भोरेंज विधानसभा सीट पर ईवीएम में गड़बड़ी के बाद देर से शुरू हुआ मतदान
कर्नाटक: नंजांगुड विधानसभा सीट पर मतदान जारी।

एक टीवी चैनल के मुताबिक मध्य प्रदेश के भिंड में कांग्रेस प्रत्याशी की शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 6 थाना प्रभारियों को हटा दिया है। कांग्रेस प्रत्याशी हेमंत कटारे का आरोप है कि ये पुलिसवाले लोगों को जबरदस्ती धमका रहे थे।

श्रीनगर लोकसभा उपचुनावः तीन जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद
श्रीनगर लोकसभा उपचुनाव को देखते हुए इस सीट के तहत आने वाले तीन जिलों श्रीनगर, बडगाम व गांदरबल में इंटरनेट सेवाएं शनिवार को आधी रात से ठप कर दी गईं। यह एहतियाती कदम देश विरोधी ताकतों की ओर से अफवाहें फैलाने से रोकने के लिए उठाया गया है।

सूत्रों के अनुसार चुनाव की पूर्व संध्या पर पाकिस्तान आधारित ग्रुप की ओर से अफवाहें और गलत सूचनाएं प्रसारित किए जाने की रिपोर्ट के बाद यह फैसला किया गया। चुनाव खत्म होने के बाद इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी जाएंगी। सूत्रों ने बताया कि इंटरनेट सेवाएं ठप होने से आयोग की वेब कास्टिंग पर भी असर पड़ सकता है।

Loading...

भोरंज सीट कांग्रेस-बीजेपी के लिए प्रतिष्ठा की जंग
धायक आईडी धीमान के देहांत के बाद खाली हुई हमीरपुर की भोरंज विधानसभा सीट के लिए आज (रविवार) वोट डाले जा रहे हैं। सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। 13 अप्रैल को मतगणना होगी। कांग्रेस से प्रमिला देवी और भाजपा से पूर्व शिक्षा मंत्री आईडी धीमान के पुत्र डॉ. अनिल धीमान चुनाव मैदान में हैं।

कुसुम आजाद, पवन कुमार और डॉ. रमेश डोगरा निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। शनिवार को सभी प्रत्याशियों ने घर-घर जाकर वोट मांगे। दोनों पार्टियों के स्टार प्रचारकों ने अपने-अपने प्रत्याशी की जीत के लिए खूब पसीना बहाया। पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल की गृह पंचायत भोरंज में है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सुखविंद्र सुक्खू का यह गृह जिला है।

भाजपा और कांग्रेस के लिए उपचुनाव प्रतिष्ठा की जंग बन चुका है। भोरंज उपचुनाव को सत्ता का सेमीफाइनल माना जा रहा है। उधर, जिला निर्वाचन अधिकारी मदन चौहान ने कहा कि भोरंज उपचुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने सभी से मतदान करने की अपील की है।

राजौरी गार्डन सीट पर मतदान आज

राजौरी गार्डन विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए आज सुबह से मतदान जारी है। ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) को लेकर चल रहे विवादों को देखते हुए चुनाव आयोग ने राजौरी गार्डन के सभी पोलिंग स्टेशनों पर ईवीएम के साथ वोटर पेरिफेरल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) लगाने का फैसला लिया है, जिससे बाद में लगने वाले आरोपों से बचा जा सके। 

राजौरी गार्डन उपचुनाव में कुल छह प्रत्याशी मैदान में है, जिनकी किस्मत का फैसला 1,66,518 मतदाता करेंगे। कुल 166 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इसमें 20 पोलिंग स्टेशन संवेदनशील और अतिसंवेदनशील क्षेत्र में आते हैं। किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए यहां अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था तैनात की जाएगी।

एक ऑब्जर्वर के अलावा सेक्टर ऑफिसर पूरे विधानसभा पर नजर रखेंगे। पीठासीन अधिकारी अमित कुमार ने बताया कि हम सभी पोलिंग स्टेशन पर वीवीपीएटी का इस्तेमाल होगा। इससे मतदाता को पता चल जाएगा कि उसका वोट किसे गया है। एक स्लिप निकलेगी जो वहीं नीचे लगे बॉक्स में चली जाएगी।

उन्होंने कहा कि ईवीएम में किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं है। सभी ईवीएम का दो बार मॉक पोल हो चुका है। रविवार को मतदान से पहले फिर मॉक पोल होगा उसके बाद ही मतदान शुरू होगा। मतदान सुबह आठ से शाम छह बजे तक चलेगा। 

संवेदनशील बूथों की होगी वीडियोग्राफी
उपचुनाव में 20 इलाकों में पड़ने वाले पोलिंग स्टेशनों को संवेदनशील या अतिसंवेदनशील वर्ग में रखा गया है। यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के साथ माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात रहेंगे। इसके अलावा पूरे मतदान प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com