Thursday , 30 June 2022

पेटीएम/फ्रीचार्ज/भीम नहीं हैं सुरक्षित, रिसर्च में हुआ खुलासा

Loading...
नोटबंदी के बाद से ही देश में डिजिटल पेमेंट की लहर है। अधिकतर लोग या तो ऑनलाइन पेमेंट कर रहे हैं या फिर डिजिटल वॉलेट का यूज कर रहे हैं, लेकिन जब भी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की बात होती है तो पहला सवाल यही होता है कि डिजिटल ट्रांजेक्शन का कोई भी तरीका कितना सुरक्षित है। आए दिन दुनिया भर से साइबर क्राइम की घटनाएं भी सामने आती हैं। 

अब Whatsapp पर कोर्ट कहेगी मुल्जिम हाज़िर हों

पेटीएम/फ्रीचार्ज/भीम नहीं हैं सुरक्षित, रिसर्च में हुआ खुलासाभारत के संदर्भ में डिजिटल ट्रांजेक्शन सिक्योरिटी का बात करें तो ऑनलाइन ट्रांजेक्शन बेहद ही रिस्की है। इसमें सभी प्रकार के ट्रांजेक्शन शामिल हैं, चाहे आप किसी पेमेंट ऐप से ट्रांजेक्शन कर रहे हैं या फिर ऑनलाइन। मोबाइल फोन बेस्ड डिजिटल ट्रांजेक्शन को लेकर सेंटर फॉर सॉफ्टवेयर एंड आईटी मैनेजमेंट (CSITM) बैंगलुरु में एक स्टडी हुई है जिसमें इस बात का खुलासा हुआ है कि पेटीएम, फ्रीचार्ज और भीम जैसे ऐप सेफ नहीं हैं।

Apple ने लॉन्च किया नया Mac Pro, कीमत 2,49,000 रुपये से है शुरू…

यह स्टडी 5 पोपुलर मोबाइल पेमेंट सिस्टम पेटीएम PayTM, फ्री चार्ज FreeCharge, भीम BHIM, ICICI बैक का iMobile और USSD सर्विस *99# को लेकर हुई है। संस्थान के प्रो. राहुल दे ने बताया कि इन सभी ऐप में सिक्योरिटी खामियां हैं। उन्होंने बताया कि इन ऐप में ऑटोमेटिक लॉग-आउट की सुविधा नहीं है जिसका फायदा कोई दूसरा व्यक्ति उठा सकता है।

Loading...

यदि किसी तरह आपका फोन दूसरे के हाथ में चला जाता है तो वह ट्रांजेक्शन कर सकता है। हालांकि भीम और आईमोबाइल ऐप में सेशन आउट की सुविधा है। इसके अलावा पेटीएम और फ्रीचार्ज उबर जैसी थर्ड पार्टियों को यूजर्स के अकाउंट का डायरेक्ट एक्सेस देती हैं।

 
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com