18 फरवरी से शुरु हो रही यूपी बोर्ड की परीक्षाएओ का रिजल्ट 24 अप्रैल को घोषित होगा: उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की 2020 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा को लेकर जोरदार तैयारी में है। इस बार भी परीक्षा नकलविहीन कराने को लेकर बोर्ड ने नया फंडा अपनाया है।

उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षा में इस बार से संवेदनशील व अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों में विद्यार्थियों को चार अलग-अलग रंगों की कॉपियां दी जाएंगी।

इन कॉपियों में विशेष क्रमांक होगा और यह विशेष सिलाई से सिली गई होंगी। ऐसे में परीक्षा की कॉपी बदले जाने की किसी भी तरह की गुंजाइश नहीं रहेगी। सभी जिलों में संवेदनशील व अतिसंवेदनशील केंद्रों की संख्या करीब ढाई हजार है। लगभग डेढ़ दर्जन जिलों में विशेष सतर्कता बरती जाएगी।

उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा शुक्रवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशालय, पार्क रोड लखनऊ में राज्य स्तरीय ऑनलाइन कंट्रोल रुम का उद्घाटन किया।
इस अवसर पर उन्होंने बताया कि सभी 7784 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा देने वाले लगभग 56 लाख विद्यार्थियों पर लाइव वेबकास्टिंग के माध्यम से नजर रखी जाएगी हर परीक्षा केंद्र और जिले में बने कंट्रोल रूम की निगरानी राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम से होगी। यहां विद्यार्थियों की मदद के लिए हेल्प डेक्स भी होगी।

इस बार से इंटर में एक विषय में फेल छात्र को कंपार्टमेंट की सुविधा दी जा रही है। यह मुख्य परीक्षा के एक महीने बाद आयोजित होगी। 18 फरवरी से यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं और रिजल्ट 24 अप्रैल तक घोषित होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com