16 साल तक फ्रीज़ किए गए भ्रूण से हुआ एक स्वस्थ बच्चे का जन्म

इसे साइंस कहें या चमत्कार समझ नहीं आ रहा मेडिकल साइंस की उपलब्धियों में एक नया अध्याय जुड़ गया है। दक्षिणी चीन के एक अस्पताल में 16 साल पुराने भ्रूण से एक महिला ने स्वस्थ बच्चे को पैदा करने में कामयाबी पाई है। 

16 साल तक फ्रीज़ किए गए भ्रूण से हुआ एक स्वस्थ बच्चे का जन्म

अगर ये लड़का लेट जाए तो उठाने में लगते हैं 20 लोग

जिन्हुआ न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक, 46 साल की ये महिला एक लंबे अर्से के बाद अपने दूसरे बच्चे को पाकर बेहद खुश है। डॉक्टरों के मुताबिक, मां और नवजात बच्चे का स्वास्थ्य पूरी तरह से ठीक है। इस महिला का पहला बेटा भी आज से 16 साल पहले इसी भ्रूण के द्वारा पैदा हुआ था। सन 2000 में आईवीएफ तकनीक की मदद से इस महिला ने अपने पहले बच्चे को जन्म दिया था। चीन में एक बच्चे की सख्त पॉलिसी होने की वजह से अस्पताल ने महिला के अंडे और पति के शुक्राणुओं के ज़रिए तैयार किए गए सभी 18 भ्रूण को फ्रीज़ कर दिया था। 

चीन में अब एक बच्चे की इस पॉलिसी को खत्म कर दिया गया है। इस घोषणा के बाद, पिछले साल ही ये महिला अस्पताल पहुंची थी और दोबारा प्रेग्नेंट होना चाहती थी। हालांकि फ्रीज़ किए गए भ्रूण को सामान्य करना आसान काम नहीं था क्योंकि महिला के गर्भाशय के साथ कुछ दिक्कतें थी और भ्रूण को फ्रीज़ करने की तकनीक भी विश्वसनीय नहीं थी। यहीं नहीं, अधेड़ उम्र की महिलाओं के लिए ये प्रयोग थोड़ा रिस्क भी लिए हुए था लेकिन सभी मुश्किलों से पार पाते हुए आखिरकार महिला इस बच्चे को जन्म देने में सफ़ल रही। 
    
डॉक्टरों के मुताबिक, अस्पताल में 23 साल पुराने भ्रूणों की भी मौजूदगी है और उन्हें उम्मीद है कि इस महिला का रिकॉर्ड जल्दी ही टूटेगा। वहीं महिला और उनका नवजात बच्चा पूरी तरह से सुरक्षित हैं और जल्दी ही दोनों को अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी। 
   

मकड़ी ने बनाया ऐसा जाल कि शिकारी सांप ने तोड़ दिया दम, देखें वीडियो

मिसोरी में एक रिटायर्ड टूर कंपनी ऑपरेटर डेनिस कॉनर के मुताबिक खुश रहने का एक ही तरीका है कि अपनी पॉलिटिक्स के बारे में बात ही मत करो। उन्होंने बताया कि वे ट्रंप को सपोर्ट करते हैं और इसलिए ही उन्होंने अपने परिवार में उन लोगों से अमेरिकी राजनीति के बारे में बात करना बंद कर दिया है जो हिलेरी क्लिंटन को सपोर्ट करते हैं। वहीं गेल मेककॉर्मिक के लिए ये चुनाव काफी बड़ा बदलाव लेकर आया है।

   
गेल ने अपनी 22 साल की शादी को इन चुनावों के बाद से खत्म कर लिया है। कैलिफॉर्निया की रिटायर्ड जेल गार्ड गेल अपने आपको डेमोक्रेट बताती हैं जिनका समाजवाद की ओर भी झुकाव है। उन्होंने कहा कि यूं तो मेरे पति हमेशा से ही एक रिपब्लिकन सपोर्टर रहे हैं लेकिन जब एक बार उन्होंने अपने दोस्तों को बताया कि वे ट्रंप को वोट देने वाले हैं तो उन्हें ये बर्दाश्त नहीं हो पाया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com