सुहागरात के इन अनोखे रिवाजों को जानकर दूल्हा-दूल्हन भी शर्मा जाएँगे

सुहागरात के इन अनोखे रिवाजों को जानकर दूल्हा-दूल्हन भी शर्मा जाएँगे

शादी की पहली रात ज़िन्दगी का वो पल होता है जिसका हम सबको बेसबरी से इंतज़ार होता है! यह किसी भी जोड़े के लिए ऐसा पल है जिसे वो ज़िन्दगी भर के लिए यादगार बना लेना चाहते हैं! लेकिन घर के बाकी सदस्यों के लिए यह सिर्फ एक रिवाज़ कि तरह ही होता है जिसमे दूल्हा-दुल्हन शादी के बाद पहली बार एक साथ रात बिताते हैं! लेकिन इसी रात से जुड़ी कुछ और रश्में भी हैं जिसे जानकार आप तो क्या खुद दूल्हा-दुल्हन भी शर्मा जातें हैं! तो आइये जानते हैं कौन सी हैं वो रश्मेंसुहागरात के इन अनोखे रिवाजों को जानकर दूल्हा-दूल्हन भी शर्मा जाएँगे

 1. दूध का गिलास

हर एक पति को इस रात पर ढूध का गिलास दिया जाता है, जिसमें दुल्हन अपने पति के लिए मेंवे पीस कर बने हुए तथा हर तरह के चमत्कारी तत्वों से भरे दूध के गिलास को लेकर पति के पास जाती है। सोचने पर तो यह सब कितना मज़ाकिया लगता है पर क्या कर सकते हैं रिवाज़ है निभाना तो पड़ेगा।

 2. पान

उसी रात एक और रश्म भी निभाई जाती है जिसमें दूल्हा-दुल्हन दोनों को पान खिलाया जाता है। लोगों का मानना ये है कि उस रात पान खाने से दूल्हा-दुल्हन में एक अलग तरह की ख़ुमारी आ जाती है और मुँह की स्मेल भी दूर हो जाती है।

 3. सफ़ेद चादर

अक्सर देखा जाता है कि पहली रात को नए जोड़े के बेड पर सफ़ेद चादर बिछाई जाती है। इसे आप एक तरह का इंपेक्शन मान सकते जिसमें घरवाले यह पता लगाने कि कोशिश करते हैं कि लड़की कुंवारी है या नही। लेकिन समय के साथ साथ यह प्रथा अब कम होती जा रही है।

4. रिश्तेदारों में चादर की नुमाइश

ये सुनकर आपको थोड़ा अजीब ज़रूर लगेगा कि ये क्या पागलपन है, लेकिन ये एक प्रथा थी जो काफी समय से चली आ रही थी। इस रश्म में रिश्तेदारों को यह पुष्टि कराइ जाती थी कि लड़की कुंवारी है या नहीं।

अभी-अभी: पाकिस्तान से हार के बाद सदमे में आकर इस मशहूर क्रिकेटर ने लगाई फांसी, क्रिकेट जगत संग पुरे देश में शौक की लहर..

5. काल रात्री

बंगाल में एक तरह का रिवाज़ ये भी है कि वहाँ पर पहली रात को दूल्हा-दुल्हन को एक साथ नहीं सोने दिया जाता और अगली सुबह लड़की वापस अपने घर चली जाती है। इस रश्म को निभाने का कारण यह है कि लड़की उस रात अकेले रहकर यह पता लगा सके कि उसके ससुराल वालों का स्वाभाव कैसा है, और वो वहाँ रह भी सकती है या नहीं।

6. सेज़

आपने अक्सर फिल्मों में देखा होगा कि पहली रात को दूल्हा-दुल्हन के बेड पर गुलाब व तरह तरह के खुसबूदार फूल बिखेर दिए जाते हैं। दरअसल लोगों का मानना यह है कि फूलों की खुसबू नए जोड़े को मदहोश कर देती है जिससे दोनों आपस में रोमांटिक हो जाते हैं।

 7. रंगीन पल बिताना

लड़के अकसर कुछ ऐसा करना चाहते है,जिससे उनकी पार्टनर खुश हो सके। वह उस रात को बेहद हसीन बनाना चाहते है। अरेंज मेर्रिज में अकसर शादी की पहली रात दूल्हा और दुल्हन आपस में रंगीन बातें करने में गुज़ार देते है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com