सीहोर : 3 घंटे में 4 इंच बारिश, रपट से युवक बाइक सहित बहा, खम्बा पकड़कर बैठा रहा

गुरुवार को सुबह 10 बजे से शहर में बारिश शुरू हुई तो सब कुछ सामान्य था, लोग हल्की फुहारों के बीच बारिश का आनंद रहे थे। धीरे-धीरे बारिश तेज हुई। 10.45 बजे से जोरदार बारिश शुरू हो गई। इसके बाद पानी की निकासी नहीं होने से सड़कें लबालब हो गई। आधे घंटे बाद 11.15 बजे कोतवाली चौराहे से तहसील चौराहे तक मैन रोड़ पर घुटनों तक पानी भर गया। इसके बाद हर क्षेत्र से जलभराव की खबरें आने लगी। दुकानों, मकानों, सरकारी स्कूलों में दो-दो फीट पानी भर गया। वहीं सड़कों पर तीन से चार फीट पानी जमा हो गया। सीवन और सीटू नाले उफान पर आ गए। 11.30 बजे मंडी क्षेत्र को सीटी से जोड़ने वाले सभी तीनों अंडर ब्रिजों में पानी भरने से मंडी क्षेत्र का सिटी से संपर्क टूट गया।

एसडीएम राजकुमार खत्री नपा अमले के साथ जेसीबी से पानी निकासी कराने लगे। दोपहर करीब 1.30 बजे गणेश मंदिर की पीछे बिजौरी रोड पर रपटे पर पानी के तेज बहाव में एक बाइक चालक बह गया। एक बजे पुलिस ने आधे घंटे की मशक्कत के बाद उसे सुरक्षित बाहर निकाल लिया। इसी बीच शहर में जलभराव से आक्रोशित लोग पहले नपा कार्यालय पहुंचे और बाद कलेक्टर तरूण कुमार पिथोड़ को अवगत कराया। इसके बाद दोपहर करीब 2.45 बजे बारिश का दौर थम गया। यह सब चार घंटे तक हुई मानसून की पहली जोरदार बारिश के दौरान हुआ।

जोरदार बारिश के चलते शहर की आर्थिक धुरी गल्ला मंडी का संपर्क सिटी से टूट गया। रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण चलने के कारण मंडी क्षेत्र और शहर में आवागमन के लिए यातायात की व्यवस्था तीन अंडर ब्रिज से की गई है, लेकिन उनमें में पानी निकासी के इंतजाम नहीं किए गए हैं। इसके चलते तेज बारिश में सभी अंडर ब्रजों में चार से छह फीट तक पानी भर गया था। बारिश के लगातार जारी रहने के कारण अंडर ब्रिज से वाहन निकालना खतरे से खाली नहीं था, लेकिन अनेक वाहन चालक जान की परवाह किए बगैर से वाहन निकालते देखे गए। अनेक लोग बारिश के रूकने और पुलिया का जलस्तर नीचे आने का इंतजार करते रहे। करीब छह घंटे तक इसी तरह के हालत रहे।

सुबह 9 बजे से दोपहर तक चार इंच बारिश रिकार्ड

गुरुवार को सुबह 10.45 बजे से दोपहर 2.45 बजे तक चार घंटे जोरदार बारिश हुई। इस दौरान चार इंच यानी करीब 100 एमएम बारिश रिकार्ड की गई। इसके पहले गुरुवार सुबह तक सीहोर तहसील में दस एमएम, श्यामपुर में 13 एमएम, आष्टा में चार एमएम, इछावर में 111 एमएम, नसरुल्लागंज में 33 एमएम, बुदनी में 18 एमएम, रेहटी में 28 एमएम बारिश रिकार्ड की गई थी। जिले की विभिन्न तहसीलों में गुरुवार दोपहर तक सीहोर में 262.2 एमएम करीब साढ़े दस इंच, श्यामपुर में 179 एमएम सात इंच, आष्टा 133 एमएम साढ़े पांच इंच, जावर 210 एमएम साढ़े आठ इंच, इछावर 200 एमएम आठ इंच, नसरुल्लांज 126 एमएम पांच इंच, बुदनी 164 एमएम साढ़े छह इंच और रेहटी 215 एमएम साढ़े आठ इंच बारिश रिकार्ड की जा चुकी थी। जिले में अब तक करीब आठ इंच औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com