सर्दी की दस्तक : दिल्ली में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस पंहुचा

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नवंबर महीने की शुरुआत से ही ठंड का अहसास होने लगा है. दिल्ली में सर्दी की दस्तक के साथ तापमान में प्रतिदिन गिरावट दर्ज की जा रही है. दिल्ली में आज यानी मंगलवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. इससे पहले सोमवार को न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री रिकॉर्ड हुआ जो सामान्य से चार डिग्री कम दर्ज किया गया.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि न्यूनतम तापमान में गिरावट आ रही है. अगले चार से पांच दिन तक यही स्थिति बनी रहने की संभावना है. IMD के मुताबिक अगले दो दिनों तक न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम रहेगा. दिल्ली में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है.

मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शीत लहर चलने का भी पूर्वानुमान लगाया है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक श्रीवास्तव ने कहा कि बुधवार को भी यही स्थिति बनी रही तो हम दिल्ली में शीत लहर की घोषणा करेंगे. उन्होंने कहा कि नवंबर माह में मौसम के पिछले चार-पांच साल की तुलना में सबसे ठंडा रहने की संभावना है. 

श्रीवास्तव ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के ऊंचे इलाकों में पिछले तीन-चार दिनों में बर्फबारी हुई है. इसलिए उस क्षेत्र की ठंडी हवा का दिल्ली के मौसम पर असर पड़ रहा है. दिल्ली में सोमवार को न्यूनतत तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विभाग के अनुसार पूरे सप्ताह न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है. वहीं, अधिकतम तापमान 30 डिग्री के आस-पास रहेगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com