सबसे खतरनाक टूरिस्‍ट डेस्टिनेशन की सूची में पाकिस्‍तान

आतंकियों की पनाहगाह बना पाकिस्‍तान दुनिया के सबसे खतरनाक टूरिस्‍ट डेस्टिनेशन में शामिल है. यह हम नहीं कह रहे हैं बल्कि एक स्‍टडी में सामने आया है. यह शोध इंटरनेशनल एसओएस कंपनी ने किया है जो कि रिस्‍क एडवाइस्‍ड कंपनी है. जंहा कंपनी हर वर्ष दुनिया के उन मुल्‍कों का जायजा लेती है जहां पर सैलानियों के खतरा अधिक होता है. वहां पर सुरक्षा के अलावा मेडिकल और रोड सेफ्टी पर भी कोई ध्‍यान नहीं दिया जाता है. इस कंपनी ने जो ताजा सूची जारी की है उसमें 13 देशों का नाम शामिल है.

यह सभी देश 2020 में भी सबसे खतरनाक टूरिस्‍ट डेस्टिनेशन में शामिल हैं. आगे बढ़ने से पहले आपको यहां पर ये भी बता दें कि कुछ माह पहले ही अमेरिका के अमेरिका के पूर्व रक्षा सचिव जेम्‍स मेटिस ने भी पाकिस्तान को दुनिया का सबसे खतरनाक देश बताया है. जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि यह कोई पहली बार नहीं है कि पाकिस्‍तान इस तरह की किसी सूची में शामिल किया गया है. वर्ष 2016 में रिचेस्‍ट डॉटकॉम ने जो सूची जारी की थी उसमें भी पाकिस्‍तान को खतरनाक टूरिस्‍ट डेस्टिनेशन बताया था. इसी वर्ष वीरिस्क मैपलक्राफ्ट एजेंसी ने अपराधिक सूचकांक के आधार पर खतरनाक देशों की सूची जारी की थी जिसमें पाकिस्‍तान को भी शामिल किया गया था. इस एजेंसी ने सूची बनाने से पहले दुनिया के 198 देशों के बारे में अलग-अलग क्षेत्रों का आंकलन किया था.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इतना ही नहीं यहां पर आने वाली प्राकृतिक आपदाएं और इसके बाद होने वाले सुरक्षा के उपाय भी नाकाफी हैं. स्‍वस्‍थ्‍य सेवाओं के लिहाज से देखें तो यहां पर मेडिकल फेसिलिटी बेहद खराब है, साथ ही सड़कों की खराब हालत की वजह से हर वर्ष लाखों लोगों की जान चली जाती है. जिस सूची की बात यहां पर हो रही है उसमें केवल 13 देश ही शामिल नहीं हैं, बल्कि कई अन्‍य देश भी शामिल हैं. इसमें वेनेजुएला, वियतनाम, फ्रेंच गुयाना, सियरा लियोन, उत्‍तर कोरिया भी शामिल है. आपको बता दें कि इसी वर्ष सबसे सुरक्षित शहरों//देशों की एक सूची भी जारी हुई थी जिसमें टोक्‍यो, सिंगापुर और ओसाका का नाम शीर्ष तीन में शामिल था.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com