सऊदी अरब की नागरिक बनी सोफिया, इनके बारे में जानकर दंग रह जायेंगे आप

रोबोट सोफिया चर्चा में है, क्योंकि उसे आधिकारिक तौर पर सऊदी अरब की नागरिकता मिल गई है। इस तरह धातु के टुकड़ों और तारों से बनी सोफिया पहली इंसानी मशीन (ह्यूनॉएड रोबोट) बन गई है, जिसे किसी देश ने अपनी नागरिकता दी है। 
सऊदी अमरीकी पब्लिक रिलेशन अफेयर्स कमिटी ने अपने आधिकारिक ट्विटर पर इसकी घोषणा की। कमेटी ने लिखा, रोबोट सोफिया दुनिया की पहली ऐसी रोबोट है, जिसे सऊदी नागरिकता मिली है। 

सऊदी अरब की नागरिक बनी सोफिया, इनके बारे में जानकर दंग रह जायेंगे आप सऊदी अरब के संस्कृति और सूचना मंत्रालय के तहत सेंटर फॉर इंटरनेशन कम्यूनिकेशन ने इसे एक ऐतिहासिक घटना बताई है, और लोगों से अपील की है वो नई सऊदी नागरिक का स्वागत करें। हैनसन रोबोटिक्स की ये रोबोट रियाद में हो रहे फ्यूचर इंनवेस्टमेंट नाम के एक सम्मेलन में स्पीकर के तौर पर हिस्सा ले रही है। 

इस सम्मेलन में देश में आधुनिकीकरण के लिए निवेश बढ़ाने पर चर्चा हो रही है। अल अराबिया वेबसाइट के अनुसार रोबोट सोफिया को एक सत्र मॉडरेट करने के लिए कहा गया था। अरब न्यूज ने यूट्यूब पर सोफिया का एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें वो नागरिकता मिलने के बारे में बात कर रही है।

हाल में इस सम्मेलन में हिस्सा लेते हुए सऊदी अरब के क्राउंन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा था कि देश को आधुनिक बनाने की योजना के तहत वो उदार इस्लाम की वापसी चाहते हैं। रोबोट सोफिया इंसानों के बीच उन्हीं की तरह रहने के लिए बनाई गई है। 
ये रोबोट चेहरे पर आने वाले भाव पहचानने और किसी के साथ सामान्य बातचीत करने के लिए जानी जाती है, ये कई मीडिया चैनलों को इंटरव्यू देने के लिए भी जानी जाती है, रोबोट सोफिया को डेविड हैनसन ने बनाया है है जो हैनसन रोबोटिक्स के संस्थापक हैं और पहले डिज्नी के लिए काम कर चुके हैं। 

सोफिया को हॉलीवुड अभिनेत्री आड्री हेपबर्न की तरह दिखने वाला बनाया गया है, सम्मेलन में सीएनबीसी के पत्रकार एंड्रयू रॉस सोरोकिन ने सोफिया का इंटरव्यू लिया। इस इंटरव्यू के कुछ हिस्से कार्ल क्विंटानिला ने अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा किए हैं। 

सोफिया ने कहा कि मानव मूल्यों के आधार पर एक संवेदनशील रोबोट बनने का प्रयास कर रही है। इस पर एंड्रयू ने सोफिया से कहा कि, हम आपकी बात मानते हैं लेकिन हम एक बुरे भविष्य की ओर जाना नहीं चाहते। 

ये सुनने के बाद सोफिया ने कहा आप एलन मस्क को बहुत अधिक पढ़ रहे हैं और आप काफी हॉलीवुड फिल्में देख रहे हैं, आप चिंता ना करें अगर मुझे नुकसान नहीं पहुंचाएंगे तो मैं भी आपसे अच्छा बर्ताव करूंगी। मुझे एक स्मार्ट कंप्यूटर की तरह देखें। 

स्पेस एक्स और टेस्ला कंपनी के संस्थापक एलन मस्क पहले ही ये कह चुके हैं कि आने वाले वक्त में इंसानों को सुपरस्मार्ट मशीनों से चुनौती मिल सकती है और वो रोबोट्स को एक खतरा बता चुके हैं। सोफिया की बात के उत्तर में एलन मस्क ने लिखा इसे द गॉडफादर फिल्मों के लिए कहानी के रूप में ले लें। 
इसके आगे उन्होंने लिखा, इससे अधिक बुरा क्या हो सकता है?, 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com