श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने भक्तों के लिए नया मोबाइल एप लांच किया

कोरोना संकट में घर बैठे ही मां के दर्शन और अन्य सुविधाओं के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने भक्तों के लिए नया मोबाइल एप लांच किया है। इसमें श्रद्धालुओं को मां के दर्शन, लाइव आरती, यात्रा पंजीकरण पर्ची, पूजा प्रसाद (होम डिलीवरी) और दान की सुविधा मिलेगी। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर लांच किया गया है, जिसे बाद में आईओएस प्लेटफार्म पर भी उपलब्ध कराया जाएगा। बोर्ड के चेयरमैन व उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने सिविल सचिवालय श्रीनगर से एप को लांच किया।

नए एप से मां के भक्तों को नवीनतम तकनीक और डिजिटलीकरण के माध्यम से घर बैठे ही सभी आध्यात्मिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के प्रयास किए गए हैं। उपराज्यपाल ने कहा कि नया एप दुनिया भर में भक्तों को मां वैष्णो देवी के लाइव दर्शन कराने में मदद करेगा। कोविड महामारी को देखते हुए ऑनलाइन सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है।

सीईओ रमेश कुमार ने उपराज्यपाल को बताया कि एप के माध्यम से आज के दर्शन लिंक में पवित्र पिंडियों के सुबह और शाम दर्शन के साथ सुबह की आरती 8 बजे से और शाम की आरती 9 बजे से उपलब्ध होगी। इसी तरह पवित्र गुफा में की जाने वाली अटका आरती के लाइव दर्शन सुबह 6.20 बजे से 8.05 बजे और सायं 7.20 बजे से 9.05 बजे तक होंगे। ऑनलाइन यात्रा पंजीकरण उसी दिन के साथ 60 दिन तक की अग्रिम बुकिंग के लिए उपलब्ध है। पूजा का प्रसाद 500 रुपये, 1100 रुपये और 2100 रुपये में उपलब्ध होगा। एप पर ऑनलाइन दान का विकल्प भी उपलब्ध कराया गया है।

जम्मू। बोर्ड के नए एप में नवरात्र के दौरान पवित्र गुफा में किए जा रहे शत चंडी महायज्ञ की लाइव स्ट्रीमिंग भी उपलब्ध होगी। अनुपस्थित रहने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए पूजा की सुविधा शुरू की गई है और वह भी एप पर उपलब्ध होगी।

श्री माता वैष्णो देवी के यात्रियों के लिए बैटरी परिचालित वाहन, हेलिकॉप्टर सेवा, आवास, ऑनलाइन हवन आदि सेवाओं की बुकिंग की सुविधा भी जल्द एप पर उपलब्ध करवाई जाएगी।

श्राइन बोर्ड के सीईओ के अनुसार 17 अक्तूबर से शुरू हो रहे नवरात्र के दौरान तीर्थ यात्रियों के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। इसमें स्वच्छता, पानी, बिजली की आपूर्ति, चिकित्सा, बोर्ड के भोजनालय सहित अन्य सुविधाएं शामिल हैं। इस साल भी नवरात्र के दौरान सुबह और सायं काल की अटका आरती के दौरान कलाकारों द्वारा भजन प्रस्तुत किए जाएंगे।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com