वीकेंड पर पहाड़ों की रानी मसूरी घूमने का बना रहे है प्लान तो जरूर पढ़ें लें खबर

देहरादून, अगर आप वीकेंड पर पहाड़ों की रानी मसूरी का रुख कर रहे हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए पर्यटक स्थलों पर वीकेंड में जुट रही भीड़ पर नियंत्रण को जिला प्रशासन ने इस मर्तबा मसूरी के लिए पर्यटकों की संख्या तय कर दी है। इस वीकेंड मसूरी में सिर्फ 15 हजार पर्यटक ही ठहर सकेंगे। शुक्रवार शाम जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार की ओर से मसूरी के लिए जारी गाइडलाइन में यह शर्त प्रमुखता से जोड़ते हुए स्थानीय पुलिस-प्रशासन को इसका अनुपालन कराने के आदेश दिए गए। तमाम होटल, गेस्ट हाउस और होम स्टे में ठहरे पर्यटकों का रिकार्ड प्रशासन को उपलब्ध कराने को कहा गया है। मसूरी में करीब 350 होटल, लाज, गेस्ट हाउस और होम स्टे हैं, जिनमें 25 हजार पर्यटक ठहर सकते हैं। इसके साथ ही यहां एक हजार वाहनों की पार्किंग की क्षमता है।

जिलाधिकारी ने बीते पांच हफ्ते से चली आ रही व्यवस्था को बरकरार रखते हुए वीकेंड पर मसूरी आ रहे पर्यटकों के लिए 72 घंटे के भीतर की कोरोना की निगेटिव जांच रिपोर्ट, देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और होटल बुकिंग की अनिवार्यता जारी रखी है। वीकेंड पर मसूरी में दुपहिया से प्रवेश पर रोक भी जारी है। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने मसूरी, सहस्रधारा और गुच्चूपानी जैसे पर्यटक स्थल पर वीकेंड पर नदी, तालाब व झरनों में पर्यटकों का प्रवेश भी प्रतिबंधित कर दिया है।

शनिवार सुबह से सोमवार सुबह आठ बजे तक रहेगी व्यवस्था

जिलाधिकारी ने बताया कि यह व्यवस्था और नियम शनिवार की सुबह से सोमवार सुबह आठ बजे तक लागू रहेंगे।

पर्यटक स्थलों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए हाई कोर्ट की सख्ती के बाद सरकार ने सख्त रवैया अख्तियार अपनाया हुआ है। इस संबंध में मुख्य सचिव एसएस संधु की ओर से सभी जिलाधिकारियों को सख्ती का आदेश दिया गया है। इसी वजह से मसूरी व नैनीताल में पिछले पांच हफ्ते से प्रतिबंध व शर्तें लागू की गई हैं।

ठहरेंगे सिर्फ 15000 पर्यटक

इस वीकेंड के लिए नए नियम जारी करते हुए जिलाधिकारी ने मसूरी में केवल 15 हजार पर्यटकों के ठहरने की शर्त जोड़ दी है। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. योगेंद्र सिंह रावत को नियमों का अनुपालन कराने के निर्देश दिए हैं। शर्तों के तहत अब वीकेंड पर दून के स्थानीय नागरिक व पास के शहरों से दुपहिया पर मसूरी घूमने जाने वाले पर्यटकों पर प्रतिबंध रहेगा।

ये भी जरूर जान लें 

अगर कोई अपनी कार से जाना चाहता है तो उसके लिए कोरोना जांच रिपोर्ट और होटल बुकिंग की अनिवार्यता रहेगी। रोडवेज बस से देहरादून से मसूरी जाने की छूट बरकरार रखी गई है। इसके अलावा आपातकालीन स्थिति में ही दून से मसूरी जाने की मंजूरी रहेगी। मसूरी के स्थानीय निवासी पहचान पत्र दिखाकर आवागमन कर सकेंगे। वहीं, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस वीकेंड पर मसूरी में कंपनी गार्डन, माल रोड व अन्य स्थानों पर 120 पुलिसकर्मियों की तैनाती की जा रही है।

जांच के लिए यहां लगे हैं बैरियर

आशारोड़ी: यहां पहले से ही वाहनों की चेकिंग की जा रही है। अब यहां पर्यटकों को निर्धारित दस्तावेज दिखाने पर ही प्रवेश दिया जाएगा।

कुठाल गेट: यहां से पर्यटक मसूरी के लिए जाते हैं। कुठाल गेट पर भी बैरियर लगाकर सख्ती से चेकिंग की जाएगी।

किमाड़ी क्षेत्र: कुछ पर्यटक कैंट क्षेत्र से किमाड़ी होते हुए भी मसूरी जाते हैं। ऐसे में पुलिस की ओर से किमाड़ी क्षेत्र में बैरियर लगाकर दस्तावेज चेक किए जाएंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com