रोबोट खत्म कर देंगे इंसान का वजूद, इस एक्सपेरिमेंट ने कर दिया साबित...

रोबोट खत्म कर देंगे इंसान का वजूद, इस एक्सपेरिमेंट ने कर दिया साबित…

इस सवाल पर कई बार बहस छिड़ चुकी है कि क्या वाकयी रोबोट इस धरती से इंसानों का वजूद खत्म कर सकते हैं..? नई-नई तकीनीकें और वैज्ञानिकों के नए-नए आविष्कारों से ये सवाल और गहराता जा रहा है। वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो इसके विपरीत सोच रखते हैं। इनका मानना है कि इंसान की जिंदगी में केवल मशीन ही इंकलाब ला सकती है। रोबोट खत्म कर देंगे इंसान का वजूद, इस एक्सपेरिमेंट ने कर दिया साबित...
और यह तब संभव होगा जब ऐसी-ऐसी मशीनें बनाई जाएं जो इंसानों के काम को आसानी से कम कर दें। इस सोच को रखने वाले मशीनों से प्यार करते हैं और वे हमेशा किसी न किसी नए एक्सपेरिमेंट में लगे रहतें हैं।  

इंसान की जिंदगी में मशीनी इंकलाब के दौर में अब ऐसे निर्माण किए जाने लगे हैं जहां इंसानों की बुद्धिमता की जरूरत वाले कामों को भी मशीनों से कराया जाए। हाल ही में एक ऐसा ही एक्सपेरिमेंट सामने आया है जिसने पूरी दुनिया को चौंका दिया है।  

ज्ञात हो इसी साल ऑक्सफॉर्ड अकादमी के एक प्रोफेसर मिशेल वुलड्रिज ने चेताया था कि जल्द ही ऐसा समय आने वाला है जब मशीने इतनी जटिल हो जाएंगी कि इंजीनियर खुद नहीं समझ पाएंगे कि वे आगे कैसे काम करेंगी।

जी हां इस एक्सपेरेमेंट में कुछ ऐसा ही हुआ है। दरअसल, एक मशीन ने अपनी बुद्धिमता से शतरंज के खेल में इंसानों को भी पीछे छोड़ दिया है। जी हां इस मशीन ने शतरंज के खेल में ऐसी चाल चली जो पिछले 1500 साल में किसी ने नहीं चली थी। कहा जा रहा है कि पिछले 1500 सालों में किसी भी इंसानी दिमाग ने चेक बोर्ड में नहीं सिखा होगा। 

एआई के इस कंप्यूटर प्रोग्राम ने साबित कर दिया कि वह विश्व का सर्वश्रेष्ठ चेस चैंपियन है। इस कंप्यूटर प्रोग्राम का नाम ‘अल्फाजीरो’ है। यही नहीं इस नए प्रोग्राम ने पुराने विजेताओं को कहीं दूर पीछे छोड़ दिया है।

अल्फाजीरो महज 4 घंटे में शतरंज का खेल सिखा देता है। ये एक ऐसा प्रोग्राम है जो बहुत आसानी से आपको खेल के नियम समझा देता है और ये भी बता देता है कि आप अपने ही आप से कैसे ये खेल जीत सकते हैं। अल्फाजीरो हमें महज 240 मिनट की प्रैक्टिस में इस खेल को खेलने के तरीके के साथ-साथ नई टैक्टिस भी सिखा सकता हैं। इसमें इंसानी दिमाग को कैसे हराया जाए ये सिखाया गया है।

गैरी केसपेरोव, जो साल 1997 में आईबीएम सुपर कंप्यूटर डीप ब्लू के आगे हार गए थे। उस वक्त कहा गया था कि मशीनों में ये ताकत होती है जो इंसानी नॉलेज को पीछे छोड़ देती है। इसी साल 6 दिसंबर अल्फाजीरो ने चेस की दुनिया में पांव जमाया और छा गया। 

क्या है ‘अल्फाजीरो’
‘अल्फाजीरो’ एक यूके कंपनी के दिमाग की उपज है। यह प्रोग्राम लंदन में जन्मा है। इसका नाम डीपमाइंड है। ये कंप्यूटर प्रोग्राम बनाता है जो अपने ही लिए काम करते हैं। अल्फाजीरो को एल्गोरिदम भी कहते हैं। ये एक तरह के गणित के निर्देश हैं जो कोई भी सवाल का जवाब देते हैं।

‘अल्फाजीरो’ के पास प्रॉब्लम सॉल्विंग पावर 
सिर्फ इतना ही नहीं ‘अल्फाजीरो’ के पास प्रॉब्लम सॉल्विंग पावर है, जो गति और समय के साथ-साथ अपनी बुद्धि को तीन गुना बढ़ाती जाती है। चेस में साबित हो गया है कि इस प्रोग्राम की सोच इंसानी दिमाग से ज्यादा तेज है।

मेडिकल लाइन में भी ये मशीन कमाल
ऐसा भी कहा जा रहा है कि एआई कोई भी मेडिकल बीमारी की जांच में सबसे तेज है। जी हां… इस दिशा में भी इस मशीन का उपयोग किया जा चुका है। लंदन के एक अस्पताल एनएचएस, यूनिवर्सिटी कॉलेज और हॉस्पिटल, मुरफील्ड आई हॉस्पिटल में भी इसका ट्रायल हो चुका है। यूसीएलएच में एआई ने एक ऐसे सिस्टम बनाया है जो ये पता लगाया कि आपके दिमाग और गर्दन में कैंसर है या नहीं।

इससे साबित हो गया कि ये मशीन चेस पर ही अपनी सफलता नहीं दिखाते हैं बल्कि इंसानों की जिंदगी और मौत के बारे में भी बताती है। यही नहीं यह मशीन प्रोग्राम इंसानों से पहले कैंसर के निदान में सक्षम है। डॉक्टरों की टीम को कैंसर के रेडिएशन के बारे में पता लगाने में 4 घंटे से भी ज्यादा का समय लगता है, वहीं इस मशीन को महज 1 घंटे का समय लगता है।  

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com