नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की लोकप्रियता के बारे में कई बार खबर आती रही है कि उनकी लोकप्रियता घटी है लेकिन पहली बार उनकी सम्पत्ति में गिरावट की खबर आई है. राष्ट्रपति बनने के एक साल बाद डोनाल्ड ट्रंप की संपत्ति में 40 करोड़ डॉलर लगभग 26 अरब रुपये की गिरावट देखने को मिली है.

बिलेनियर्स की लिस्ट जारी करने वाली फोर्ब्स की सूची में पिछले साल ट्रंप 544वें नंबर पर थे जबकि फोर्ब्स की इस साल की जारी लिस्ट में ट्रंप अब 3.1 अरब डॉलर लगभग 2.01 खरब रुपये की संपत्ति के साथ अरबपतियों की वैश्विक सूची में 222 स्थान लुढ़ककर 766वें पायदान पर आ गए हैं. न्यूयॉर्क सिटी में रियल एस्टेट सेक्टर के सामने बरकरार संकट और ट्रंप की ध्रुवीकरण वाली छवि उनकी संपत्ति में आई गिरावट की बड़ी वजह बताई जा रही है. ई-कॉमर्स के जोर पकड़ने की वजह से ट्रंप टावर जैसी प्रॉपर्टी की कीमतें घटी गई हैं. फोर्ब्स का आंकलन है कि पिछले साल ट्रंप की सबसे मशहूर बिल्डिंग की कीमत 4.1 करोड़ डॉलर (करीब 2.66 अरब रुपये) घट गई.

ट्रंप ने 2015 में अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव अभियान के वक्त कुल 10 अरब डॉलर (करीब 6 खरब रुपये) के नेट वर्थ का दावा किया था. वह पहले अमेरिकी अरबपति राष्ट्रपति हैं. हालांकि, उन्होंने वाइट हाउस में प्रवेश करते ही अपने व्यक्तिगत व्यवसाय से दूरी बना ली. अब उनके दो बेटे डॉनल्ड जूनियर और एरिक उनका कारोबार देख रहे हैं.