राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने राजघाट जाकर बापू को दी श्रद्धांजलि

आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 148वीं जयंती मनाई जा रही है. इस मौके पर देश और दुनिया में कई जगह विभिन्न कार्यक्रम हो रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजघाट पहुंच बापू को श्रद्धांजलि दी. महात्मा गांधी के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की भी जयंती मनाई जा रही है.

लाइव अपडेट्स –

 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजघाट पहुंच महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी.

उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू भी राजघाट पहुंचे.

पीएम मोदी ने राजघाट पहुंच बापू को श्रद्धांजलि दी.

मनमोहन सिंह ने पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री की समाधि पर जाकर श्रद्धांजलि दी.

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर के जरिए महात्मा गांधी को नमन किया.

पीएम ने लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिन पर उन्हें भी श्रद्धांजलि दी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी अति महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत अभियान शुरू की थी. योजना के तीन वर्ष पूरे होने पर केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों का मंत्रालय सात भिन्न-भिन्न श्रेणियों में 20 व्यक्तियों/एजेंसियों को स्वच्छता अवार्ड प्रदान करेगा.

PM मोदी द्वारा शुरू किए गए ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवारे का भी आज समापन होगा. इस अवसर पर राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में एक कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसकी अध्यक्षता PM मोदी करेंगे. इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री उमा भारती, हरदीप सिंह पुरी, एसएस अहलुवालिया और रमेश चांदप्पा जिगजिनागी भी हिस्सा लेंगे.

वहीं राष्ट्रपति राजघाट पर श्रद्धा सुमन अर्पित करने के बाद गांधीजी की जन्मस्थली पोरबंदर जाएंगे, जहां वह ग्रामीण गुजरात निर्माण कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति के साथ गुजरात राज्यपाल ओपी कोहली और मुख्यमंत्री विजय रुपाणी भी उपस्थित रहेंगे.

गौरतलब है कि महात्मा गांधी स्वच्छ भारत अभियान (ग्रामीण) के तहत राष्ट्रीय स्वच्छता दर्पण प्रतिस्पर्धा में गुजरात के 19 जिले जगह बनाने में सफल रहे हैं. गुजरात के 33 जिलों, 247 तालुका और 14060 ग्राम पंचायतों को खुले में शौच मुक्त घोषित किया जा चुका है.

उत्तर प्रदेश में गांधी जयंती के अवसर पर प्रदेश भर में विभिन्न जगहों पर स्वच्छता मैराथन का आयोजन किया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नौकरशाहों को विधानसभा में स्वच्छता अवार्ड प्रदान करेंगे.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com