राज्यपाल के अध्यादेश से बैन हटा, CM आज करेंगे जल्लीकट्टू समारोह का उद्घाटन

jalikattu-in-tamilnadu_1485058621तमिलनाडु में गवर्नर विद्यासागर राव की ओर से अध्यादेश को मंजूरी मिलते ही राज्य में जल्लीकट्टू पर तीन साल से लगा प्रतिबंध खत्म हो गया है। रविवार को तमिलनाडु में साड़ों को काबू करने का यह खेल शुरू हो जाएगा। जल्लीकट्टू पर प्रतिबंध के खिलाफ आंदोलन की वजह से पिछले पांच दिनों से राज्य का जनजीवन अस्त-व्यस्त था। 
 
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेलवम ने राज्यपाल की ओर से अध्यादेश की मंजूरी को मिलने की जानकारी दी। वह रविवार को सुबह मदुरै के अलंगनलुर में सुबह 10 बजे इस खेल का उद्घाटन करेंगे। अलंगनलुर जल्लीकट्टू खेल के आयोजन के लिए मशहूर है।
– चेन्नई में मरीना बीच पर प्रदर्शन कर रहे लोगों ने जलीकट्टू के समर्थन में ‘सैंड आर्ट’ बनाया है। 
– तमिलनााडु में मदुरै के अलंगनलुर में ‘वडी वसाल’ में लोगों की भारी भीड़ इकट्ठा, यही से सांड़ों को अखाड़े के लिए छोड़ा जाता है। 

 – अलंगनलुर के वडी वसाल का दृश्य जहां से सांड़ों को अखाड़े में छोड़ा जाता है। 
– राज्य के मुख्यमंत्री ओ. पनीरसेल्वम अलंगनलुर में सुबह 10 बजे जलीकट्टू का उद्घाटन करेंगे। तमिलनाडु के मंत्री अपने-अपने संबंधित क्षेत्रों में इस खेल के आयोजन में हिस्सा लेंगे। 

– जलीकट्टू के समर्थन में चेन्नई के मरीना बीच पर हजारों की भीड़ में लोग अब भी मौजूद हैं। राज्य में आज जलीकट्टू का आयोजन होने जा रहा है। 

– अलंगनलुर के स्थानीय निवासियों का कहना है कि वे जलीकट्टू को लेकर स्थानीय हल चाहते हैं। उनका कहना है कि ‘जलीकट्टू पर अभी  अस्थायी हल निकाला गया है। हम रविवार को जलीकट्टू का आयोजन नहीं होने देंगे।’

– मदुरै के अलंगनलुर में स्थानीय निवासी धरने पर बैठे हुए हैं। ये लोग जलीकट्टू के मुद्दे पर स्थायी समाधान की मांग कर रहे हैं। 

 

‘तमिलनाडु की संस्कृति पर गर्व है’

तमिलनाडु में जल्लीकट्टू पर जारी प्रतिबंध के खिलाफ आंदोलन को खत्म करने की कोशिश में तमिलनाडु का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे महाराष्ट्र के गवर्नर विद्यासागर राव शनिवार शाम चेन्नई पहुंचे और अध्यादेश को मंजूरी दी। तमिलनाडु सरकार ने शनिवार को अध्यादेश को अंतिम मंजूरी दे दी। अब राज्य सरकार पशु अधिकार संगठन पेटा पर प्रतिबंध लगाने की मांग करेगी। हालांकि  आंदोलन के केंद्रीय स्थल के तौर पर तब्दील मरीना समुद्र तट पर जमा दस हजार से अधिक प्रदर्शनकारी इसके स्थायी समाधान की मांग कर रहे थे। 
इस बीच पन्नीरसेलवम ने खुद मदुरै में जल्लीकट्टू खेल के उद्घाटन की घोषणा की और कहा कि अन्य इलाकों में उस क्षेत्र के मंत्री रविवार सुबह 11 बजे खेल का उद्घाटन करेंगे। उन्होंने युवाओं, छात्रों और आम लोगों से पूरे राज्य में जल्लीकट्टू समारोहों को सफल बनाने की अपील की। 

मई, 2014 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद जल्लीकट्टू पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इसके बाद केंद्र सरकार ने पिछले साल अध्यादेश जारी कर इस खेल को जारी करने की इजाजत दे दी थी, लेकिन सरकार के अध्यादेश को सुप्रीम कोर्ट में फिर चुनौती दी गई, जिस पर अंतिम फैसला आना बाकी है। 

तमिलनाडु की संस्कृति पर गर्व है: PM मोदी

जल्लीकट्टू अध्यादेश को मंजूरी दिए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि तमिलनाडु की जनता की सांस्कृतिक आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। 

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘तमिलनाडु की समृद्ध संस्कृति पर हमें गर्व है। तमिल लोगों की सांस्कृतिक आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं।’ मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार तमिलनाडु की प्रगति के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है और राज्य को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए काम करती रहेगी। 

 
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com