राखी के त्यौहार पर इन बातों का रखें विशेष ध्यान तो होगा पूरा दिन मंगल...

राखी के त्यौहार पर इन बातों का रखें विशेष ध्यान तो होगा पूरा दिन मंगल…

बाजार मे रक्षाबंधन की चलल-पहले शुरू हो चुकी है हर जगह रौनक ही रौनक दिखाई दे रही है। सभी के मन में राखी के त्यौहार को लेकर अच्छा खासा उत्साह देखा जा रहा हैं यह तो आप भी जानते हैं की रक्षाबंधन का त्यौहार भाई-बहनों का त्यौहार है जिसमें बहन अपने भाई को रक्षा सूत्र बांधती है और भाई अपनी बहन की रक्षा करने का वचन देता है।राखी के त्यौहार पर इन बातों का रखें विशेष ध्यान तो होगा पूरा दिन मंगल...अभी-अभी: अमित शाह का बड़ा हमला, विरोधी मानसिकता आई सबके सामने

लेकिन क्या आप जानते हैं की राखी बांधते समय भी हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आमतौर पर बहनों को राखी तो बांधते आता है लेकिन राखी किस तरह से बांधते है यह पता नहीं होता। तो चलिए आज हम इसी विषय पर चर्चा करते है की आखिर बहनों को अपने भाई की कलाई पर किस तरह से राखी बांधनी चाहिए और यह त्यौहार किस तरह से मनाना चाहिए।

बिग ब्रेकिंग: भारत-पाक के बीच बॉर्डर पर शुरू हुआ अब एक नया खेल, कौन सा देश लहराएगा सबसे…

एक साफ थाली में रोलीए चन्दन, अक्षत, दही, रक्षासूत्र और मिठाई रख लें। आरती के लिए थाली में घी का दीपक जलाएं, जब पूजा की थाली तैयार हो जाए तो उसे सबसे पहले भगवान के समकक्ष रखें। और इस बात का विशेष ध्यान रखें की भाई पूर्व या फिर उत्तर दिशा की ओर मुंह करके ही बैठे इसके बाद सबसे पहले भाई को तिलक लगाएं, फिर राखी बांधे और उसके बाद आरती करें।

इसके बाद मिठाई खिलाकर भाई की मंगल कामना करें। इस बात का ख्याल रखें कि राखी बांधते समय भाई और बहन दोनों का सिर के ऊपर कपड़ा होना चाहिए। इसके बाद माता-पिता और गुरु का आशीर्वाद लेना न भूले। भाइयों को ध्यान रखना चाहिए कि बहनों को उपहार में काले कपड़े, तीखी या नमकीन चीज ना दें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com