यूपी में एक सितंबर से कक्षा एक के भी खुल सकते हैं स्कूल, पढ़ाई के लिए दिशा-निर्देश तैयार

उत्तर प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा के कुछ स्कूल कक्षा नौ से 12 तक के स्कूल कोविड प्रोटोकाल के अनुपालन के साथ छात्र-छात्राओं के लिए सोमवार को खुल गए। पहले दिन अनुपस्थिति कम है, लेकिन बच्चे उत्साहित दिखे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को लखनऊ में टीम-9 के साथ बैठक में कहा कि रक्षाबंधन के बाद 23 अगस्त से 06वीं से 08वीं तक और 01 सितंबर से कक्षा 01 से 05वीं तक के स्कूलों में पढ़ाई शुरू करने पर विचार किया जाए।

कहीं भीड़ तो कहीं बच्चाें का इंतजार: 

राजधानी के लखनऊ में कैथेड्रल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में सोमवार को पहले दिन लगभग 100 छात्र ही आये । कैथोलिक स्कूलों के प्रवक्ता डोनाल्ड डिसूजा ने बताया कि 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाएं आज खुल गई हैं। 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के करीब 100 छात्र आए हैं, जो कुल छात्रों के करीब 20 फीसदी है। लखनऊ के सेंट फ्रांसिस कॉलेज के प्रधानाचार्य ए मोरास ने बताया, हम 26 अगस्त से स्कूल खोलने की योजना बना रहे हैं। ला मार्टिनियर गर्ल्स कॉलेज की प्रधानाचार्य आश्रिता दास ने बताया कि अभी स्कूल नहीं खोला गया है।

दिल्ली पब्लिक स्कूल की प्राचार्य नीरू भास्कर ने बताया कि कोविड नियमों का पालन करते हुये स्कूल को सोमवार से खोला गया है और केवल उन्हीं छात्र छात्राओं को स्कूल आने को कहा गया है जो अपने अभिवावकों के सहमति पत्र लेकर आ रहे हैं । दिल्ली पब्लिक स्कूल की छात्रा बुशरा ने बताया कि वह स्कूल खुलने से काफी खुश है क्योंकि उसे अपने दोस्तो से एक बार फिर मिलने का मौका मिलेगा । पुनीत मेहरोत्रा, जिनकी बेटी लखनऊ के एक स्कूल में 9वीं कक्षा में है, उन्होंने बताया कि वह अपनी बेटी को स्कूल भेजना चाहते थे, लेकिन सहमति फॉर्म में कुछ कमी के कारण नही भेज सके। उनकी बेटी अवनी ने कहा कि वह स्कूल जाने के लिए तैयार है, और अपने दोस्तों और सहपाठियों से मिलना चाहती है। प्रयागराज के एक व्यवसायी, अशित नियोगी, जिनका बेटा 10 वीं कक्षा का छात्र है, ने बताया कि वह अपने बेटे के लिए ऑनलाइन कक्षाओं से खुश हैं, क्योंकि पढ़ाई पूरी तरह से घर पर रहकर हो रही है और बेटा सुरक्षित हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने दो अगस्त सोमवार को कोविड-19 महामारी के कारण लंबे समय से बंद स्कूलों (माध्यमिक और इंटरमीडिएट) को 16 अगस्त से खोलने और उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों को एक सितंबर से खोलने की तैयारी किये जाने के निर्देश दिये थे। माध्‍यमिक विद्यालयों में सोमवार से शुक्रवार तक दो सत्रों में 50-50 फीसद छात्रों की पढ़ाई होगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com