यहाँ जमीन पर रातभर सोने से ही प्रेग्नेंट हो जाती हैं लडकियाँ

यहाँ जमीन पर रातभर सोने से ही प्रेग्नेंट हो जाती हैं लडकियाँ

माता सिमसा – आज के इस मॉर्डन युग में जहां हर रोज़ नई-नई तकनीक इजात हो रही है और इंसानों द्वारा किए जाने वाले काम भी रोबोट कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर हमारे देश में आज भी कुछ ऐसी मान्यताएं और विश्वास हैं जिसपर विश्वास करना मुश्किल लगता है.

यहाँ जमीन पर रातभर सोने से ही प्रेग्नेंट हो जाती हैं लडकियाँहमारे देश में आज भी हर मंदिर से कोई न कोई चमत्कार जुड़ा हुआ बताया जाता है और लोग उसे मानते भी हैं.

आज हम आपको जिस चमत्कार के बारे में बताने जा रहे हैं उसे सुनकर पहली बार तो शायद आप सिर चकरा जाएगा, लेकिन लोग इसे सच मानते हैं.

क्या कभी आपने सुना है कि एक मंदिर जहां पर फर्श पर सोने से महिलाएं प्रेग्नेंट हो जाती है!!

सुनकर थोडा अजीब लग रहा है ना लेकिन यह सच है. भारत के एक मंदिर में यह मान्यता है कि यहां फर्श पर सोने से महिलाएं प्रेग्नेंट हो जाती है. दरअसल हिमाचल के मंडी जिले की लड़भडोल तहसील के सिमस गांव में माता सिमसा का मंदिर है जहां ये मान्यता है कि निसंतान महिलाएं यदि फर्श पर सोती हैं तो उन्हें संतान की प्राप्ति होती है. नवरात्र में हिमाचल के पड़ोसी राज्यों पंजाबहरियाणा और चंडीगढ़ से ऐसी सैकड़ों महिलाएं इस मंदिर में आती हैं जिनकी औलाद नहीं है. यहां आने वाली महिलाएं दिन रात यहां रह कर मंदिर के फर्श पर सोई हुई रहती हैं. जिससे यह माना जाता है की वह गर्भ धारण कर लेती है.

इस मंदिर की देवी को माता सिमसा या देवी सिमसा को संतान-दात्री के नाम से भी जाना जाता है. हर वर्ष यहां निसंतान दंपति संतान पाने की इच्छा लेकर माता के दरबार में आते हैं. नवरात्र में होने वाले इस विशेष उत्सव को स्थानीय भाषा में सलिन्दरा कहा जाता है. सलिन्दरा का अर्थ है स्वप्न आना.

जो महिलाएं माता सिमसा के प्रति मन में श्रद्धा लेकर मंदिर में आती हैं माता सिमसा उन्हें सपने में मानव रूप में या प्रतीक रूप में दर्शन देकर संतान का आशीर्वाद प्रदान करती है. मान्यता के अनुसारयदि कोई महिला सपने में कोई कंद-मूल या फल प्राप्त करती है तो उस महिला को संतान का आशीर्वाद मिल जाता है. यहां तक की देवी सिमसा आने वाली संतान के लिंग-निर्धारण का भी संकेत देती है. जैसे कियदि किसी महिला को अमरुद का फल मिलता है तो समझ लें कि लड़का होगा. अगर किसी को सपने में भिन्डी प्राप्त होती है तो समझें कि संतान के रूप में लड़की प्राप्त होगी. यदि किसी को धातुलकड़ी या पत्थर की बनी कोई वस्तु प्राप्त हो तो समझा जाता है कि उसके संतान नहीं होगी.

वहीं अगर किसी महिला को संतान ना होने का सपना आता है और वह वहां से नहीं जाती है तो उसके शरीर पर लाल दाने उभर आते हैं. जिसका मतलब यह होता है की माता उससे ना खुश है.

साइंस भले ही इन बातों को नहीं मानता है, लेकिन यह लोगों की आस्था का मामला है. यह आस्था उनके भगवान पर विश्वास से जुड़ी है, जिसके बारे में साइंस कुछ नहीं कर सकता.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com