मौनी अमावस्या के दिन भूल से भी नहीं करने चाहिए ये काम

आज मौनी अमावस्या है। ऐसे में आज के दिन कुछ खास उपाय हैं जो आप कर सकते हैं। हालाँकि कुछ काम है जिन्हे करने से बचना चाहिए। अब आज हम आपको उन्ही कामों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे करने से आज के दिन बचना चाहिए।

* आज के दिन देर तक नहीं सोना चाहिए। जी दरअसल अमावस्या के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करने की परंपरा है। जी हाँ और अगर आप किसी पवित्र नदी में स्नान नहीं कर पाएं है तो घर पर जरूर स्नान कर लें। स्नान करने के बाद सूर्य अर्घ्य देना नहीं भूलें। ध्यान रहे स्नान से पहले तक कुछ बोले नहीं, मौन रहें। 
 
* आज अमावस्या पर श्मशान घाट या कब्रिस्तान में या उसके आस-पास नहीं घूमना चाहिए। जी दरअसल अमावस्या की रात सबसे घनी काली रात होती है और माना जाता है कि इस समय बुरी आत्माएं या शक्तियां बहुत सक्रिय हो जाती है। 
 
* आपको बता दें कि अमावस्या पर संयम बरतना चाहिए। जी हाँ और इस दिन पुरुष और स्त्री को यौन संबंध नहीं बनाना चाहिए। वहीँ गरुण पुराण के अनुसार, अमावस्या पर यौन संबंध बनाने  से पैदा होने वाली संतान को आजीवन सुख नहीं मिलता है। 
 
* कहा जाता है अमावस्या के दिन घर में शांति का माहौल होना चाहिए और आज के दिन जिस घर में कलह का माहौल होता है वहां पितरों की कृपा नहीं होती है। 
 
* ज्योतिष के अनुसार आज के दिन लड़ाई-झगड़े और वाद-विवाद से बचना चाहिए। इसके अलावा आज के दिन कड़वे वचन तो बिल्कुल नहीं बोलने चाहिए। 
 
* अमावस्या के दिन पीपल की पूजा करने से शुभ फल प्राप्त होते हैं हालाँकि शनिवार के अलावा अन्य दिन पीपल का स्पर्श नहीं करना चाहिए इसलिए पूजा करें लेकिन पीपल के वृक्ष का स्पर्श ना करें। इससे धन की हानि होती है। 
 
* अमावस्या के दिन शराब, मांस के सेवन इत्यादि से दूर रहना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा समय तक मौन रहना चाहिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com