मौत के तीन साल बाद कब्र से खुद निकली महिला? हैरान कर देने वाला सच आया सामने...

मौत के तीन साल बाद कब्र से खुद निकली महिला? हैरान कर देने वाला सच आया सामने…

इंडोनेशिया: आज हम आपको एक ऐसी खबर से रूबरू कराने जा रहे हैं जिसकी तस्वीरों को वायरल कर कुछ ऐसा झूठ फैलाया जा रहा है जो समझ से परे है, जबकि उन वायरल तस्वीरों की सच्चाई, वायरल हो रही खबर से कोसों दूर है। आप जब इन तस्वीरों को देखेंगे तब शायद आप भी इसपर यकीन न कर पाएं। दरअसल खबर फैलाई जा रही है कि एक महिला अपनी मौत के तीन साल बाद अचानक खुद सी उस कब्र से बाहर निकल आई।मौत के तीन साल बाद कब्र से खुद निकली महिला? हैरान कर देने वाला सच आया सामने...ये है असल सच्चाई-

यह मामला इंडोनेशिया का है और यहां के जिस इलाके की ये घटना है वहां की प्रथा और वहां रहने वाले लोगों का भरोसा इस खबर का समर्थन करती है। कुछ स्थानीय अंग्रेजी वेबसाइट ने इस मामले की ख़बर को प्रमुखता से जगह दी है। लेकिन जब हमने इस पूरे मामले की जाँच पड़ताल की तब सच कुछ और ही निकल कर आया।

जिस महिला की तस्वीर सोशल मीडिया पर साझा की जा रही हैं उसकी मौत अप्रैल 2014 में हो गई थी, जिसके बाद उसे ज़मीन में दफना दिया गया था। लेकिन अब खबर यह फैलाई जा रही है कि ये महिला तीन साल बाद खुद-ब-खुद अपनी कब्र से बाहर निकल आई। इस महिला की चमड़ी गल चुकी है और न ही इसकी नाक बची है और न ही शरीर पर मांस।

वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए इस बात पर यकीन करना लगभग नामुमकिन था। हालांकि यह सच है कि यह वही महिला है जिसकी मौत तीन साल पहले हो गई थी, लेकिन यह बात झूठ है कि महिला खुद अपनी कब्र से बाहर निकल आई है।
रिसर्च के बाद सामने आई असलियत-
यहां दक्षिण सुलावेसी द्वीप के ताना तोराजा इलाके में रहने वाले लोगों के बीच मान्यता है कि मौत क्षणिक नहीं बल्कि एक लंबी प्रक्रिया है। दरअसल, जिस तरह हम अपने पूर्वजों को पिंड दान करते हैं और दूसरी दुनिया में उनके खाने-पीने की व्यवस्था करते हैं, ठीक उसी तरह इंडोनेशिया के इस इलाके के रहने वाले लोग भी अपने पूर्वजों के शव को कब्र से बाहर निकालते हैं, उसे नए कपड़े पहनाते हैं, पूजा-अर्चना करते हैं और वापस कब्र में दफना देते हैं।इस महिला के मामले में भी ऐसा ही हुआ। इस महिला के शव को भी इस प्रथा के तहत उसके परिजनों ने खुद उसकी कब्र से बाहर निकाला और उसे नए कपड़े पहना कर, पूजा-अर्चना कर वापस कब्र में दफना दिया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com