मोदी सरकार के इस एप पर मिलेगी बजट की सारी जानकारी, ऐसे करें डाउनलोड

1 फरवरी 2021 को यूनियन बजट पेश होने जा रहा है. इस बजट को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेगी. कोरोना को देखते हुए इस साल का बजट पूरी तरह से पेपरलेस रखा गया है और इसे लोगों तक पहुंचाने के लिए एक ऐप लॉन्च किया गया है जिससे आम जनता और सांसद आसानी से बजट की जानकारी पा सकें. इस ऐप का नाम “Union Budget Mobile App” जिसे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में लॉन्च किया है.

Union Budget Mobile App हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषा में उपलब्ध करवाया गया है. इसके साथ ही इस ऐप पर बजट की जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया काफी आसान और तेज होगी और इसमें यूनियन बजट के 14 डॉक्यूमेंट का एक्सेस मिलेगा, जिसमें एनुअल फाइनेंशियल स्टेटमेंट (आमतौर पर इसे बजट के नाम से जाना जाता है), डिमांड फॉर ग्रांट्स (डीजी), फाइनेंस बिल आदि शामिल हैं. तो चलिए जानते हैं इस ऐप के बारे में कुछ और बातें…

इस ऐप को एंड्रॉयड और iOS दोनों डिवाइस के लिए उपलब्ध करवाया गया है. एंड्रॉयड यूजर इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. वहीं iOS डिवाइस जैसे iPhone और iPad का इस्तेमाल करने वाले यूजर इसे ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा ऐप को यूनियन बजट बेव पोर्टल www.indiabudget.gov.in से भी डाउनलोड किया जा सकता है.

यूनियन बजट मोबाइल ऐप को डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स के गाइडेंस में नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) ने तैयार किया है.

यूजर्स इस ऐप में मौजूद डॉक्यूमेंट्स को डाउनलोड और प्रिंट करने के साथ-साथ जूम इन और आउट भी कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें सर्च की भी सुविधा दी गई है. आपको बता दें कि यूजर्स को बजट डॉक्यूमेंट का एक्सेस एक फरवरी को वित्त मंत्री द्वारा बजट भाषण समाप्त करने के बाद मिलेगा.

अगर आप टेक्स्ट डॉक्यूमेंट के अलावा इस बजट भाषण को लाइव देखना चाहते हैं तो आप इसे टीवी के साथ अपने मोबाइल पर लाइव भी देख सकते हैं. इसके लिए आपको लोकसभा की वेबसाइट https://loksabhatv.nic.in/ पर जाना होगा. जानकारी के लिए बता दें कि वित्त मंत्री द्वारा यूनियन बजट के भाषण की शुरुआत 1 फरवरी 11 बजे से होगी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com