भूमाफिया ने नदी की कई बीघा जमीन पर किया कब्जा, प्रशासन ने टेके घुटने

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के बंथरा क्षेत्र में भूमाफियाओं का कहर बढ़ता जा रहा है। यहां पर बेखौफ भूमाफिया अवैध तरीके से नदी पर पुल का निर्माण करके प्लाटिंग कर रहा है। भूमाफिया के इस कदम से आसपास के किसानों की मुश्किलें बढ़ गयी हैं। इस मामले को लेकर पीड़ित किसानों ने मुख्यमंत्री से लेकर डिप्टी सीएम तक इसकी शिकायत की है। मुख्य मंत्री कार्यालय ने मामले का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी लखनऊ डक्स जाँच के आदेश दिए हैं. बावजूद इसके दबंग भूमाफिया बेखौफ होकर अवैध तरीके से प्लाटिंग करने में जुटा हुआ है। वहीं, पुलिस-प्रशासन ने भूमाफिया के सामने घुटने टेक दिए हैं।

मामला सरोजनीनगर तहसील क्षेत्र का है। दादूपुर गांव के पीड़ित किसान बलराम सिंह चौहान का कहना है कि, उसकी पैतृक कृषि योग्य जमीनें राजस्व ग्राम खाण्डेदेव व दादूपुर में स्थित हैं। राजस्व ग्राम खाण्डेदेव में उनके खेत से कुछ दूरी पर ही स्थानीय नदी/नाला नगवा बहती है, जो कि आसपास के दर्जनों गांवों में सिंचाई का प्रमुख साधन है। पीड़ित का कहना है कि, दबंग भूमाफिया मोहम्मद आसिफ पुत्र मोहम्मद आसिफ कुरैशी निवासी 1 सी लॉ प्लास , शाहनजफ रोड हजरतगंज ने राजस्व ग्राम खाण्डेदेव व दादूपुर में कुछ जमीनें खरीद रखी हैं। प्लाटिंग की आड़ में बिल्डर मोहम्मद आसिफ और उसके गुर्गे स्थानीय प्रशासन के वरदहस्त के चलते खाण्डेदेव व दादूपुर में ग्राम में स्थित नगवा नदी के किनारे की उपजाऊ जमीन पर कब्ज़ा कर रहे हैं। यही नहीं भूमाफिया और उसके गुर्गों ने राजस्व ग्राम खाण्डेदेव के मजरा पुराहीखेड़ा में नगवा नदी पर जबरन एक पुल का निर्माण कर लिया है।

इस पुल का निर्माण करने के बाद दबंग भूमाफिया ने गेट लगाकर ताला डाल दिया है। इस अवैध पुल के निर्माण से नगवा नदी /नाले के आस पास की सैकड़ो बीघे फसल के जलमग्न होने का खतरा मंडराया करता है। इसके साथ ही भूमाफिया ने पुल बनाकर खाण्डेदेव व दादूपुर ग्राम में आने वाली नगवा नाले/ नदी के दोनों किनारों की कई बीघे जमीन पर कब्ज़ा कर लिया है। किसान का कहना है कि, भूमाफिया मोहम्मद आसिफ और उसके स्वामित्व वाली मुंतहा कंस्ट्रक्सन कम्पनी ने राजस्व ग्राम खाण्डेदेव व दादूपुर में नगवा नदी/नाले के एक किलोमीटर के दायरे में कई बीघे जमीन पर कब्ज़ा कर लिया है। इसके साथ इस दबंग भूमाफिया ने दादूपुर और खाण्डेदेव में स्थित ग्राम समाज, बंजर और चरागाह की जमीन पर भी कब्ज़ा कर रखा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com