मात्र 13 हजार रुपये की लिमिट वाले कार्ड से SBI को लगाया 9.1 करोड़ का चूना
मात्र 13 हजार रुपये की लिमिट वाले कार्ड से SBI को लगाया 9.1 करोड़ का चूना

मात्र 13 हजार रुपये की लिमिट वाले कार्ड से SBI को लगाया 9.1 करोड़ का चूना

नई दिल्लीः मुंबई के एक व्यक्ति ने भारतीय स्टेट बैंक ( एसबीआई) के विदेशी यात्रा कार्ड के जरिए बैंक को करीब 9.1 करोड़ रुपये का चूना लगाया है. उक्त कार्डधारक ने धोखाधड़ी कर इस कार्ड के जरिए ब्रिटेन की ऑनलाइन साइटों पर 14.1 लाख डॉलर यानी करीब 9.1 करोड़ रुपये की शॉपिंग कर डाली, जबकि उनकी कार्ड पर खर्च की लिमिट महज 200 डॉलर यानी करीब 13 हजार रुपये की ही थी.मात्र 13 हजार रुपये की लिमिट वाले कार्ड से SBI को लगाया 9.1 करोड़ का चूना

बैंक की शिकायत पर केंद्रीय जांच ब्यूरो ( सीबीआई) ने सोमवार को इस मामले में केस दर्ज किया. अधिकारियों ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि बैंक ने सीबीआई के पास इस संबंध में शिकायत दर्ज की है. यह कार्ड बैंक की नई मुंबई स्थित एनआरआई सीवुड्स शाखा ने जारी किया था जिसके लिए प्रीपेड आवेदन यलामंचिली सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट्स लिमिटेड जारी करती है और एमफैसिस इसके लिए डाटाबेस मुहैया कराती थी.

ब्रिटेन क चार वेबसाइटों को दिए गए पेमेंट

शिकायत में कहा गया है कि यलामंचिली सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट्स लिमिटेड के मुख्य परिचालन अधिकारी ने 28 फरवरी 2017 को बैंक को इसकी सूचना दी थी. शिकायत के अनुसार, यह पाया गया कि एक ही व्यक्ति के तीन विदेशी यात्रा कार्ड के लिए प्रीपेड कार्ड प्रणाली में बैलेंस को धोखाधड़ी के जरिए बदल दिया गया. ये कार्ड 200 डॉलर की खर्च सीमा के साथ संदीप कुमार रघु पूजारी को जारी किए गए थे. कार्ड्स से ये ट्रांजेक्शन आठ नवंबर 2016 के बाद चार वेबसाइटों पर किए गए. बैंक ने आरोप लगाया है कि ये सभी ट्रांजेक्शन वीजा कार्ड के जरिए मर्चेंट कंट्री कोड के जरिए हुए. बैंक ने संदेह जताया है कि पूरे सिस्टम में मैनुअली कुछ गड़बड़ी की गई.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com