महाराष्ट्र : पुणे की मुठा नदी के ऊपर दिखा ‘मच्छरों का बवंडर’

महाराष्ट्र के पुणे में खरादी क्षेत्र के निवासी एक नदी के ऊपर घूमते हुए ‘मच्छर बवंडर’ जैसी एक अनोखी घटना को देखने के बाद पूरी तरह से हैरान रह गए। सोशल मीडिया पर सामने आए एक वीडियो में मच्छरों के झुंड को खरादी के केशवनगर में मुथा नदी के ऊपर एक भंवर बनाते देखा गया।

यह मामला तब सामने आया जब भारतीय वायुसेना के एक पूर्व अधिकारी ने एक्स (ट्विटर) पर ‘मच्छरों के बवंडर’ वाला वीडियो शेयर किया। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद स्थानीय प्रशासन भी हरकत में आया और मच्छरों पर नियंत्रण के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

सोशल मीडिया पर इस घटना का वीडियो काफी वायरल हो रहा है। वीडियो में नदी के किनारे मच्छरों का पूरा एक झुंड इकट्ठा होकर ऊंचाई तक उड़ता दिखाई दे रहा है। वैसे कुछ इलाकों मे हो सकता है ये कॉमन हो लेकिन अर्बन एरियाज में ये काफी कम देखने को मिलता है। वीडियो के वायरल होते ही इलाके की तुरंत सफाई करवाई गई। लोगों ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को टैग करके अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

दरअसल, मुला-मुठा नदी पर बने बांध के निकट इस क्षेत्र में जल शुद्धिकरण के लिए काम चल रहा है। इसके अलावा खरडी को जोड़ने वाले एक नए पुल का निर्माण पहले ही शुरू है। इसके परिणामस्वरूप नदी की धारा धीमी हो गई है, जिसके परिणामस्वरूप सतह पर पानी जमा हो रहा है और परिणामस्वरूप जल-जमाव हो रहा है। इससे खूब मच्छर पनप रहे हैं।

स्थानीय नागरिक इसके लिए पुणे नगर निगम को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। लोगों का कहना है कि नगर निगम ने स्थिति से निपटने के लिए त्वरित कार्रवाई नहीं की और अब हालत भयावह हो गए हैं। वहीं, विशेषज्ञ इसके लिए हालिया मौसम की स्थिति को भी जिम्मेदार मान रहे हैं, जिससे नदी परिसर में मच्छरों की संख्या में बहुत बड़ा इजाफा हुआ। ‘मच्छरों के बवंडर’ वाला वीडियो देखकर लोग चिंता में हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com