महंगाई का तड़का: 15 दिन में 1500 रुपये क्विंटल तक बढ़े दालों के दाम

सामान्य मांग के बीच आपूर्ति घटने की वजह से पिछले 15 दिनों में दालों के भाव 1,500 रुपये प्रति क्विंटल तक बढ़ गए हैं। हालांकि बुधवार को तेजी थम गई और चने व मसूर दाल में 50 रुपये प्रति क्विंटल गिरावट आई है। अन्य दालों के भाव स्थिर रहे। पिछले एक पखवाड़े के दौरान तुअर और उड़द दाल के भाव करीब 1,500-1,500 रुपये प्रति क्विंटल बढ़े हैं। चना दाल में भी 400–500 रुपये प्रति क्विंटल की तेजी आई है। इसका असर मसूर और मूंग जैसी अन्य दालों के भाव पर भी हुआ। दाल मिलों का कहना है कि मौजूदा भाव पर स्थिरता की संभावना तो है, लेकिन आपूर्ति फिलहाल तंग ही रहेगी।

आयात के लिए कोटा जारी होने में देरी के बीच आपूर्ति घटने का असर बड़ी दिक्कत 

दरअसल, कुछ रिपो‌र्ट्स के मुताबिक सरकारी एजेंसी नैफेड बफर स्टॉक का दलहन बेचने वाली है। इसका टेंडर 13 तारीख से निकलेगा। हालांकि नैफेड की तरफ से ऐसा कोई ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन इसको लेकर जो रिपो‌र्ट्स आई, उसका असर बाजार के रझान पर हुआ और तेजी थम गई। नैफेड यदि बफर स्टॉक के दलहन की बिकवाली करती भी है, तो मध्य प्रदेश में इसका ज्यादा असर होने की संभावना नहीं है।

अब तक कोटा जारी नहीं किया गया

अभी हालात सुधरने की उम्मीद कम दाल मिलर सुजय काबरा ने बताया कि मध्य प्रदेश में नैफेड के पास तुअर नहीं है। इस लिहाज से यह एजेंसी महाराष्ट्र और कर्नाटक में इसकी बिकवाली कर सकती है, लेकिन मध्य प्रदेश में बफर स्टॉक के तुअर की बिकवाली की संभावना नहीं है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने तुअर और मूंग का आयात कोटा जारी करने के लिए आवेदन मंगवाए थे, जिसकी आखिरी तारीख 15 मई थी, लेकिन अब तक कोटा जारी नहीं किया गया है। सरकार ने दलहन आयात का कोटा जारी करने में काफी देर कर दी है। यदि अगले कुछ दिन में कोटा जारी कर भी दिया जाता है, तो विदेशों से माल आने में 30-45 दिन लग जाएंगे। यानी फिलहाल आपूर्ति बढ़ने की संभावना नहीं है।

इंदौर में फिलहाल इस थोक भाव में मिल रही दाल 

तुअर दाल 113 से 121 रुपये प्रति किलो

चना दाल 69 से 72 रुपये

मसूर दाल 68 से 71 रुपये

मूंग दाल 85 से 102 रुपये

उड़द दाल 101 से 104 रुपये

उड़द मोगर 105 से 108 रुपये प्रति किलो

(खेरची में 10 से 20 रुपये प्रति किलो ज्यादा लगते हैं)

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com