नई दिल्ली: पाकिस्‍तान और भारत ने एक दूसरे पर हाईकमीशन के अधिकारियों और कर्मचारियों को परेशान करने का आरोप लगाया है. पाकिस्तानी हाईकमीशन ने भारत मेें अपने अधिकारियों को परेशान किए जाने की शिकायत भारतीय विदेश मंत्रालय से की है. इस पर विदेश मंत्रालय ने जांच का भरोसा दिया है. नई दिल्ली: पाकिस्‍तान और भारत ने एक दूसरे पर हाईकमीशन के अधिकारियों और कर्मचारियों को परेशान करने का आरोप लगाया है. पाकिस्तानी हाईकमीशन ने भारत मेें अपने अधिकारियों को परेशान किए जाने की शिकायत भारतीय विदेश मंत्रालय से की है. इस पर विदेश मंत्रालय ने जांच का भरोसा दिया है. आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यह बात कही और आरोप लगाया.  वहीं, पाकिस्‍तान के इस्‍लामबाद में स्थित इंडि‍यन हाईकमीशन के सूत्रों ने कहा, ‘परेशान किया जाना इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के कर्मियों के लिए नई सामान्य बात हो गई है. इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग के कई कर्मचारियों को बुरी तरह से ‘परेशान किया गया है और उन्हें धमकी दी गई है.  भारतीय उच्चायुक्त की कार को हाल में पाकिस्तानी एजेंसियों ने एक व्यस्त सड़क पर बीच में रोका, ताकि उन्हें एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने से रोका जा सके.’ पाकिस्तान उच्चायोग पिछले कुछ दिनों के दौरान विदेश मंत्रालय के संज्ञान में कथित रूप से परेशान किए जाने की कुछ घटनाएं लाया है. इसमें कोई संदेह नहीं कि इनकी जांच की जाएगी. भारतीय सूत्र ने कहा, ‘भारत राजनयिकों को काम करने के लिए एक सुरक्षित, अनुकूल वातावरण मुहैया कराने का पूरा प्रयास करता है. दुर्भाग्य से यह इस्लामाबाद के बारे में नहीं कहा जा सकता. पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग लंबे समय से प्रताड़ना का सामना कर रहा है, विशेष रूप से पिछले वर्ष.’  यह तीखी प्रतिक्रिया तब आई , जब पाकिस्तानी न्‍यूज डॉन ने पाकिस्तान के अधिकारियों के हवाले से भारत पर अपने राजनयिकों और उनके परिवार को देश में परेशान करने का आरोप लगाया और चेतावनी दी कि यह नहीं रुका तो वह परिवारों को वापस बुला लेगा. सूत्रों ने हालांकि कहा कि भारत ने पाकिस्तान को बार- बार आपस में यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि उच्चायोगों को अपना काम मुक्त माहौल में करने दिया जाए, जिसमें किसी को परेशान नहीं किया जाए.आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यह बात कही और आरोप लगाया.  वहीं, पाकिस्‍तान के इस्‍लामबाद में स्थित इंडि‍यन हाईकमीशन के सूत्रों ने कहा, ‘परेशान किया जाना इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के कर्मियों के लिए नई सामान्य बात हो गई है. इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग के कई कर्मचारियों को बुरी तरह से ‘परेशान किया गया है और उन्हें धमकी दी गई है.

भारतीय उच्चायुक्त की कार को हाल में पाकिस्तानी एजेंसियों ने एक व्यस्त सड़क पर बीच में रोका, ताकि उन्हें एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने से रोका जा सके.’ पाकिस्तान उच्चायोग पिछले कुछ दिनों के दौरान विदेश मंत्रालय के संज्ञान में कथित रूप से परेशान किए जाने की कुछ घटनाएं लाया है. इसमें कोई संदेह नहीं कि इनकी जांच की जाएगी. भारतीय सूत्र ने कहा, ‘भारत राजनयिकों को काम करने के लिए एक सुरक्षित, अनुकूल वातावरण मुहैया कराने का पूरा प्रयास करता है. दुर्भाग्य से यह इस्लामाबाद के बारे में नहीं कहा जा सकता. पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग लंबे समय से प्रताड़ना का सामना कर रहा है, विशेष रूप से पिछले वर्ष.’

यह तीखी प्रतिक्रिया तब आई , जब पाकिस्तानी न्‍यूज डॉन ने पाकिस्तान के अधिकारियों के हवाले से भारत पर अपने राजनयिकों और उनके परिवार को देश में परेशान करने का आरोप लगाया और चेतावनी दी कि यह नहीं रुका तो वह परिवारों को वापस बुला लेगा. सूत्रों ने हालांकि कहा कि भारत ने पाकिस्तान को बार- बार आपस में यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि उच्चायोगों को अपना काम मुक्त माहौल में करने दिया जाए, जिसमें किसी को परेशान नहीं किया जाए.