आपने ने कभी नही देखा होगा भगवान का बगीचा…

आपने ने कभी नही देखा होगा भगवान का बगीचा…

प्रधान मंत्री जी ने देश में स्वच्छ भारत की मुहीम जब से चलाई है लोगो के अंदर देश को साफ रखने और स्वच्छ रखने का जोश आ गया है लेकिन अभी भी सफाई के मामले में हमारे अधिकांश गाँवो, कस्बों और शहरों की हालत बहुत खराब है लेकिन क्या आप जानते हैं की एशिया का सबसे साफ़ सुथरा गाँव भी हमारे देश भारत में ही है।आपने ने कभी नही देखा होगा भगवान का बगीचा…

जी हां हम बात कर रहे हैं मेघालय का मावल्यान्नॉंग गांव जिसे की भगवान का अपना बगीचा (God’s Own Garden) के नाम से भी जाना जाता है। सफाई के साथ साथ इस गाँव शिक्षा में भी अवल्ल है। यहाँ की साक्षरता दर 100 फीसदी है, यानी यहां के सभी लोग पढ़े-लिखे हैं। इतना ही नहीं, इस गांव में ज्यादातर लोग सिर्फ अंग्रेजी में ही बात करते हैं। खासी हिल्स डिस्ट्रिक्ट का यह गांव मेघालय के शिलॉंन्ग और भारत-बांग्लादेश बॉर्डर से 90 किलोमीटर दूर है।

माता रानी के इस मंदिर पर पाकिस्तान ने गिराए 3000 बम, फिर भी नहीं…

साल 2014 की गणना के अनुसार, यहां 95 परिवार रहते हैं। यहां सुपारी की खेती आजीविका का मुख्य साधन है। यहां लोग घर से निकलने वाले कूड़े-कचरे को बांस से बने डस्टबिन में जमा करते हैं और उसे एक जगह इकट्ठा कर खेती के लिए खाद की तरह इस्तेमाल करते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com