बड़ी खबर: आधार अनिवार्य होगा या नहीं, सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएंगी अपना फैसला...

बड़ी खबर: आधार अनिवार्य होगा या नहीं, सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएंगी अपना फैसला…

आधार को बैंक खातों समेत अन्य योजनाओं के लिए अनिवार्य करने को लेकर दर्ज याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. इसके लिए गुरुवार दोपहर दो बजे से सुनवाई शुरू होगी. कोर्ट आज उन याचिकाओं पर सुनवाई करेगा, जिनमें आधार को अलग-अलग  योजनाओं से जोड़ने के केंद्र के फैसले के खिलाफ अंतरिम राहत की मांग की गई है।बड़ी खबर: आधार अनिवार्य होगा या नहीं, सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएंगी अपना फैसला...

बढ़ गई है डेडलाइन

इस सुनवाई से पहले केंद्र सरकार ने बैंक खातों समेत अन्य कई योजनाओं के लिए आधार कार्ड ल‍िंक करने की डेडलाइन को 31 मार्च  तक बढ़ा दिया है. हालांकि फिलहाल मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने की तारीख आगे नहीं बढ़ाई गई है. इसके लिए फिलहाल आपके पास 6 फरवरी तक का ही समय है.

कई याचिकाओं पर होगी सुनवाई

बता दें कि आधार कार्ड को बैंक खातों समेत अन्य योजनाओं के लिए अनिवार्य करने के खिलाफ कई याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में दर्ज की गई हैं. इन में से कई याचिकाओं में कहा गया है कि आधार को कल्याणकारी योजनाओं के लिए अनिवार्य नहीं किया जाना चाहिए. 

अनिवार्यता को लेकर होगा फैसला

आज सुप्रीम कोर्ट जब इसको लेकर सुनवाई करेगा, तो इसमें वह आधार कार्ड को अनिवार्य करने पर अपना फैसला सुनाएगा. इससे पहले कोर्ट ने 27 नवंबर को कहा था कि वह इन याचिकाओं पर सुनवाई के लिए संविधान पीठ के गठन पर विचार करेगा.

पैन-आधार की‍ डेडलाइन भी बढ़ी

इससे पहले सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा था क‍ि वह कई योजनाओं के लिए आधार कार्ड लिंक से लिंक करने की डेडलाइन को बढ़ाने के लिए तैयार है. इसके बाद शुक्रवार को सरकार ने पैन को आधार कार्ड से लिंक करने की तारीख आगे बढ़ाकर 31 मार्च  कर दी थी.  अब वित्तीय योजनाओं जैसे बैंक खातों, म्युचुअल फंड और पोस्ट ऑफिस योजनाओं को 31 मार्च तक आधार से लिंक कर सकेंगे. 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com