बड़ा बदलाव: अब 2021 की ऑस्कर सेरेमनी 25 अप्रैल 2021 को आयोजित की जाएगी

कोरोना वायरस पैनडेमिक के चलते साल 2021 की ऑस्कर सेरेमनी को फरवरी से अप्रैल के लिए शिफ्ट कर दिया गया है. द एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंसेज ने एक बयान जारी करते हुए कहा, “फिल्मी दुनिया के सबसे बड़े सम्मानों की ये सेरेमनी अब 25 अप्रैल 2021 को आयोजित की जाएगी.”

ये अवॉर्ड समारोह पहले 28 फरवरी के लिए शेड्यूल किए गए थे. कोरोना वायरस के चलते मार्च के मध्य से तकरीबन पूरी दुनिया में मूवी थिएटर्स बंद हैं और फिल्मों का प्रोडक्शन रुक गया है.

एकेडमी ने वो डेडलाइन भी बढ़ा दी है जिसके बाद रिलीज होने वाले फिल्में ऑस्कर में लिए नॉमिनेट नहीं हो सकती थीं. अब ऑस्कर के लिए नॉमिनेशन 31 दिसंबर 2020 से लेकर 28 फरवरी 2021 तक किए जा सकेंगे.

एकेडमी के प्रेसिडेंट डेविड रुबिन और एकेडमी के चीफ एग्जिक्यूटिव डॉन हडसन ने एक बयान में कहा, “एलिजिबिलिटी के लिए और अवॉर्ड शो के लिए डेट आगे खिसकाने के पीछे हमारा उद्देश्य फिल्ममेकर्स को उनके प्रोजेक्ट पूरे करने फिल्मों को रिलीज करने में फ्लैक्सिबिलिटी देना है.”

प्रोडक्शन शटडाउन का सीधा सा मतलब है कि बहुत से फिल्ममेकर्स साल के अंत तक अपना काम पूरा नहीं कर पाएंगे जो कि ऑस्कर की डेडलाइन होती है.

93 साल के इतिहास में ऐसा चौथी बार हुआ है जब एकेडमी अवॉर्ड्स की तारीख में बदलाव किया गया है. इससे पहले 1938 में लॉस एंजेलिस की बाढ़ के चलते ऐसा किया जा चुका है.

इसके अलावा 1968 में लोगों के हक के लिए लड़ने वाले नेता मार्टिन किंग जूनियर की हत्या पर और 1981 में तत्कालीन राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन की हत्या के चलते अवॉर्ड्स की तारीख को बदला जा चुका है.

सोमवार को ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स (BAFTA) ने भी फिल्म अवॉर्ड्स की तारीख 14 फरवरी से बदलकर 11 अप्रैल करने की घोषणा की थी.

सोशल डिस्टेंसिंग और लगातार टेस्टिंग जैसी तमाम गाइडलाइन्स के साथ पिछले हफ्ते लॉस एंजेलिस में हॉलीवुड फिल्मों को शूटिंग की इजाजत दी जा चुकी है. हालांकि ऐसा लगता है कि सितंबर से पहले ज्यादातर फिल्ममेकर्स काम शुरू नहीं करेंगे.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com